रूस-यूक्रेन विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा बयान

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 08:08 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि यूक्रेन की स्थिति विषम है लेकिन भारत सरकार का पूरा प्रयास है कि वहां फंसे भारतीय नागरिकों और विद्यार्थियों की वहां से सुरक्षित स्वदेश वापसी सुनिश्चित की जायेगी। यूक्रेन संकट के बारे में रक्षा मंत्री ने कहा कि शान्ति कायम होनी चाहिए। विवाद को बातचीत से हल किया जाना चाहिए। युद्ध की स्थिति पैदा नहीं होनी चाहिए।

चुनाव प्रचार के लिए वाराणसी आए सिंह ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए एक विमान भेजा गया था लेकिन वहां के हालात के कारण वह हवाई अड्डे पर नहीं उतर पाया। इसे लेकर सरकार चिंतित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने के लिए हर संभव प्रयास किये हैं। भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए आगे भी सरकार के प्रयास जारी रहेंगे।

सिंह ने कहा कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास की ओर से विद्यार्थियों और भारतीय नागरिकों के लिए सलाह जारी की गई थी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने के लिए विमान भी भेजा गया था। कुछ विद्यार्थी वापस भी लौटे हैं। लेकिन बाद में जो विमान वहां भेजा गया वह हवाई अड्डे पर नहीं उतर पाया।

उधर, यूक्रेन में भारत के राजदूत ने उस देश में भारतीयों से अपील की कि वे वर्तमान स्थिति का सामना शांत रहकर और धैर्य के साथ करें। पार्थ सत्पथी ने यूक्रेन में भारतीयों के लिए जारी एक संदेश में कहा कि स्थिति ‘‘अत्यधिक तनावपूर्ण और बहुत अनिश्चित'' है और यह बहुत चिंता का कारण बन रही है। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय और दूतावास इस कठिन परिस्थिति का समाधान खोजने के लिए 'मिशन मोड' पर काम कर रहे हैं। वर्तमान में 20,000 भारतीय यूक्रेन में हैं जिनमें अधिकतर छात्र हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं कीव से आपसे सम्पर्क कर रहा हूं। आज सुबह हम सभी इस खबर के साथ जागे कि यूक्रेन पर हमला हो गया है। स्थिति अत्यधिक तनावपूर्ण और बहुत अनिश्चित है और इससे निश्चित रूप से बहुत चिंता उत्पन्न हो रही है।''

राजदूत ने कहा, ‘‘हवाई क्षेत्र बंद है, रेलवे की समयसारिणी अनिश्चित है और सड़कों पर भीड़भाड़ है। मैं सभी से शांत रहने और स्थिति का सामना धैर्य के साथ करने का अनुरोध करता हूं।'' उन्होंने कहा कि कीव में भारतीय दूतावास खुला हुआ है और उसका कामकाज जारी है। दूतावास ने यूक्रेन पर रूस के हमले से उत्पन्न स्थिति पर बृहस्पतिवार को दो परामर्श जारी किए। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि कृपया आप जहां भी हों, अपने परिचित स्थानों पर रहें। जो लोग पारगमन में हैं, कृपया अपने परिचित स्थानों पर लौट आएं।''

सत्पथी ने कहा, ‘‘जो लोग यहां कीव में फंसे हुए हैं, कृपया कीव में अपने दोस्तों और सहयोगियों, विश्वविद्यालयों और समुदाय के अन्य सदस्यों से संपर्क करें, ताकि आप अस्थायी रूप से वहां ठहर सकें।'' उन्होंने कहा कि दूतावास यूक्रेन में भारतीय प्रवासियों से पहले ही संपर्क कर चुका है और उनसे अनुरोध किया है कि वे भारतीयों की "अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता" में सहायता करें।

सत्पथी ने कहा, ‘‘मेरे पास और दूतावास में बड़ी संख्या में कॉल आ रही हैं और हम मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। यदि कोई गंभीर आपात स्थिति है, तो प्रदान की गई आपातकालीन लाइनों पर हमसे संपर्क करें।'' राजदूत ने भारतीयों से किसी भी अद्यतन जानकारी के लिए दूतावास के सोशल मीडिया मंच (फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम) को फॉलो करने के लिए भी कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News