Well Marked Pressure: 14 राज्यों में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश और तूफान की चेतावनी, आरेंज अलर्ट जारी

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 07:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को 14 राज्यों में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बाढ़ का भी खतरा है। मध्य भारत में बने दबाव के कारण दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में तेज हवाएं, जो 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं, अगले 48 घंटों के दौरान संभावित हैं। हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बाढ़ का भी खतरा बना हुआ है। पूर्वोत्तर राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

बिहार के विभिन्न जिलों में येलो अलर्ट और झारखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा में भी एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो 15 सितंबर तक भारी बारिश का कारण बन सकता है। इस दौरान बिजली गिरने और तूफान का खतरा भी बना रहेगा। मछुआरों को उत्तरी बंगाल की खाड़ी और नदियों में न जाने की सलाह दी गई है।

उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर बने Depression के चलते यह क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। बांग्लादेश के तटीय क्षेत्रों में इसका असर देखा जा रहा है, और कोलकाता के मौसम रडार द्वारा इस पर निगरानी की जा रही है।

IMD ने येलो, ऑरेंज, और रेड अलर्ट जारी किए हैं। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि भारी बारिश से परिवहन सेवाओं में बाधा आ सकती है, और एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। रेड अलर्ट सबसे गंभीर चेतावनी है, जहां लोगों को घर के अंदर ही रहने और सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने की सलाह दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News