UPSC के 3 छात्रों की मौत पर स्वाति मालिवाल और BJP ने दिल्ली सरकार पर लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Sunday, Jul 28, 2024 - 01:32 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में शनिवार को Rau's IAS स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने के कारण IAS की तैयारी कर रहे 3 छात्रों की मौत हो गई। इस दर्दनाक घटना के बाद दिल्ली सरकार ने मामले की जांच के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। मृतकों की पहचान हो चुकी है और उनकी तस्वीरें भी सार्वजनिक की गई हैं।

हादसे पर BJP और स्वाति मालीवाल ने सरकार को घेरा
इस हादसे को लेकर भाजपा और स्वाति मालीवाल ने आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने सवाल उठाया है कि राजधानी में तीन छात्रों की बेसमेंट में पानी भरने के कारण हुई मौत की जिम्मेदारी कौन लेगा? स्वाति मालीवाल ने दिल्ली सरकार की निंदा करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा, "राजधानी दिल्ली में तीन छात्रों की बेसमेंट में पानी भरने से हुई मौत की जिम्मेदारी कौन लेगा? उन्होंने कहा कि छात्रों ने पिछले दस दिनों से बार-बार ड्रेनों की सफाई की मांग की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। अवैध बेसमेंट बिना भ्रष्टाचार के कैसे चल सकते हैं? अतिरिक्त मंजिलें कैसे बन जाती हैं?

ग्राउंड लेवल पर कोई काम करने को तैयार नहीं
मालीवाल ने कहा कि यह भी कहा कि सड़क और नालियों पर कब्जे बिना पैसे के कैसे हो जाते हैं? यह साफ है कि सुरक्षा नियमों का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। केवल पैसे दो, काम हो जाता है। अधिकारी हर दिन एयर-कंडीशनर वाले कमरे में बैठकर 'महत्वपूर्ण प्रेस कांफ्रेंस' करते रहते हैं, जबकि ग्राउंड लेवल पर कोई काम करने को तैयार नहीं है। पटेल नगर में करंट लगने से हुई मौत से भी कुछ नहीं सीखा?" इस घटना ने दिल्ली सरकार के कामकाज और उसकी प्राथमिकताओं पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। अब यह देखना बाकी है कि जांच के बाद ऐसे हादसों की रोकथाम के लिए क्या ठोस कदम उठाए जाते हैं।

घटना कोई साधारण हादसा नहीं, बल्कि यह हत्या है
वहीं अब इस मामले में दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने ओल्ड राजेंद्र नगर में Rau's IAS स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा, "यह घटना कोई साधारण हादसा नहीं है, बल्कि यह हत्या है। बेसमेंट में लाइब्रेरी कैसे चल रही थी? पहले की गई जांच का क्या हुआ? ये छात्र देश का भविष्य हैं। कई घंटे बीत चुके हैं इस घटना को, लेकिन दिल्ली के मंत्रियों में घटना स्थल पर जाने की हिम्मत नहीं है। आप लोग (दिल्ली सरकार) इस पूरे घटना में शामिल हैं। लोग लगातार नाले की सफाई की मांग कर रहे थे, आप क्या कर रहे थे? AAP सरकार ने पूरी दिल्ली को बर्बाद कर दिया है। इन छात्रों की क्या गलती थी, जो वे पढ़ाई के लिए दिल्ली आए थे? आप लोगों को शर्म आनी चाहिए।"


छात्रों ने दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया
इस घटना के बाद, छात्रों ने दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान, एडिशनल डीसीपी सचिन शर्मा ने छात्रों से कहा, "तीन लोगों की मौत हुई है। हम कुछ भी क्यों छिपाएंगे? हम आपको आश्वासन देते हैं कि कानूनी तौर पर जो भी संभव होगा, हम करेंगे। जांच जारी है।" मृतकों की पहचान हो गई है और उनकी तस्वीरें भी सामने आई हैं। मृतकों की उम्र 25 से 28 साल के बीच थी। मृतकों के नाम तानिया सोनी (25), श्रेया यादव (25), और नेविन डालविन (28) के रूप में हुए हैं। जानकारी के अनुसार, ये वही छात्र थे जिनका प्रीलिम्स का पेपर पास हो गया था और वे मेंस की तैयारी कर रहे थे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News