मेरा शरीर तिब्बती, आध्यात्मिक रूप से भारतीय हूं :दलाई लामा

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 05:39 AM (IST)

नेशनल डेस्कः तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा और भारत का आखिर कनेक्शन क्या है? देश से लेकर विदेश तक हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर दलाई लामा को भारत से इतनी मोहब्बत क्यों है? एक इंटरव्यू के दौरान दलाई लामा ने कहा कि मेरा शरीर तिब्बती है, लेकिन मैं धार्मिक रूप से भारतीय हूं और मेरा दिमाग नालंदा के विचारों से भरा हुआ है। मैं भारत का खाना खाकर चल रहा हूं। इसलिए शारीरिक और मानसिक रूप से मैं इस देश से हूं और इस तरह मैं भारत का बेटा हुआ।
PunjabKesari
भारत से रिश्ते पर क्या बोले दलाई लामा
84 वर्षीय दलाई लामा तिब्बती आध्यात्मिक नेता हैं, चीन हमेशा तिब्बत पर अपना दावा पेश करता आया है। दलाई लामा को हमेशा से भारत के प्रति प्रेम की भावना रही है। लेकिन चीन हमेशा से उनसे चिढ़ता आया है। दलाई लामा जिस भी देश जाते हैं। चीन उसपर आपत्ति दर्ज कराता है। दरअसल, चीन दलाई लामा को अलगाववादी मानता है। वह सोचता है कि दलाईलामा उसके लिए समस्या हैं।
PunjabKesariउल्लेखनीय है कि दलाई लामा और चीन के बीच विवाद तत्कालीन चीनी शासक माओत्से तुंग के शासन काल से है,जो अभी तक समाप्त नहीं हुआ। दलाई लामा को भारत की शरण देने पर चीन को अच्छा नहीं लगता,हालांकि दलाई लामा को दुनियाभर से सहानुभूमि मिली, इसके बावजूद वे निर्वासन की ही जिंदगी जी रहे हैं। दलाई लामा भी अब खुद को भारत का पुत्र बोलने में पीछे नहीं रहते। यहीं कारण है कि दलाई लामा के भारत में रहने से चीन से रिश्ते अक्सर खराब रहते हैं। बता दें कि 1989 में दलाई लामा को शांति का नोबेल सम्मान मिला था। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News