Cyclone Dana: हाड़ कंपाने वाली है ठंड के लिए रहे तैयार, दिल्ली-NCR समेत 7 राज्यों में बारिश की चेतावनी

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 02:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'दाना' का प्रभाव पूरे भारत में देखा जा रहा है। इसके कारण ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है, जिससे इन राज्यों का मौसम बिगड़ गया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। यहां तक कि दिल्ली में भी इस तूफान का असर देखने को मिला है, जहां पिछले दो दिनों से ठंडी हवाएं चल रही हैं।

उत्तर भारत में ठंड का असर पहले से महसूस हो रहा है, और आने वाले दिनों में इसमें और वृद्धि होने की संभावना है। मौसम विभाग ने एक पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के सक्रिय होने की भी संभावना जताई है, जिससे पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है।

दिवाली के बाद बढ़ेगा प्रदूषण और ठंड दिल्ली में चक्रवात 'दाना' के प्रभाव से सुबह के समय ठंडी हवाएं चल रही हैं। दिन में धूप निकलने से मौसम सामान्य लग रहा है, लेकिन सुबह और रात का तापमान घट रहा है। पंखे बंद होने लगे हैं, और लोगों ने सुबह और रात में हल्की ठंड महसूस करना शुरू कर दिया है। IMD ने 31 अक्टूबर तक दिल्ली के मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना जताई है। दिवाली के बाद, दिल्ली में तापमान गिरने लगेगा और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के प्रभाव से ठंड बढ़ सकती है।

नवंबर में घनी धुंध का असर मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर के पहले सप्ताह से दिल्ली में धुंध छाने लगेगी और 15 नवंबर के बाद घनी धुंध के साथ हाड़ कंपाने वाली ठंड का अनुभव होगा। इस बार सर्दी सामान्य से अधिक रहने की संभावना है और दिल्ली का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे जा सकता है। 25 अक्टूबर के बाद सक्रिय होने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की भी संभावना जताई जा रही है।

दिल्ली का तापमान और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पिछले दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 33.83°C और न्यूनतम 25.68°C दर्ज किया गया था। आज सुबह 32.12°C तापमान रहा और दिन में 20.05°C से 34.92°C के बीच रहने की उम्मीद है। वहीं, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 164 दर्ज किया गया है। आने वाले दिनों में दिल्ली में स्मॉग की मोटी चादर बिछने की संभावना है, जिससे हवा में धूल और धुआं बढ़ता रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News