गूगल पर कस्टमर केयर के नंबर हो सकते हैं फर्जी, जालसाज आपके बैंक अकाउंट पर लगा सकते हैं सेंध

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2024 - 09:23 AM (IST)

नेशनल डेस्क: किसी शॉपिंग साइट का कस्टमर केयर फोन नंबर गूगल पर सर्च करने पर आप ठगी का शिकार हो सकते हैं। जालसाजों ने फर्जी तौर पर गूगल पर ऐसा नेटवर्क तैयार किया है कि एक फर्जी नंबर पर कॉल करने पर वे आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में कई महिलाएं इस तरह की ठगी का शिकार हो चुकी हैं। हालांकि पुलिस अब ऐसे मामलों की अब निगरानी कर रही है, जिनमें जालसाज लोगों के बैंक अकाउंट में सेंधमारी कर रहे हैं।

ऐसे करते हैं ठगी का प्रयास
मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि साउथ दिल्ली इलाके की एक महिला ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उन्होंने  एक शॉपिंग वेबसाइट पर कुछ दिन कप सेट और ग्राइंडर मशीन ऑर्डर की थी। सामान जब डिलीवर हुआ तो कप छोटे निकले और ग्राइंडर मशीन टूटी मिली। महिला ने इन्हें बदलवाने की रिक्वेस्ट भेजी। किसी के नहीं आने पर महिला ने गूगल पर शॉपिंग साइट के एग्जीक्यूटिव से बात करने के लिए नंबर सर्च किया। उन्हें एक नंबर मिला जिस पर बात की तो कॉलर रिफंड के लिए राजी हो गया। इस पेमेंट के लिए महिला ने अपने पति का नंबर उससे साथ साझा किया।

गूगल पर सर्च किया गया नंबर निकला फर्जी
ठग ने पीड़िता के पति को कॉल कर वॉलेट के जरिए पेमेंट लौटाने के बजाए एक ऐप डाउनलोड करने को कहा। पति का कहना है कि वे इस तरह की ठगी से वाकिफ थे, इसलिए उन्होंने ऐप डाउनलोड नहीं किया। जालसाज ने फिर महिला को कॉल कर ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। महिला ने भी मना कर दिया। इस पर जालसाज ने धमकाया, फिर गाली गलौज के साथ अश्लील बातें कीं। 

महिला ने फोन काट दिया और संबंधित कंपनी से संपर्क कर शिकायत की। साथ ही पति के जरिए पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने जांच की तो नंबर पश्चिम बंगाल का मिला, जो किसी फर्जी नाम से रजिस्टर था। पता चला कि इस तरह से कई महिलाओं से ठगी के मामले आ चुके हैं। साइबर पुलिस ने ऐसे मामलों में लोगों से सतर्क रहने का आह्वान किया है और कहा कि वे अपने खातों की जानकारी के लिए किसी भी तरह के एप डाउनलोड न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News