इंटरनेशनल मार्केट में फिर बढ़े कच्चे तेल के दाम, पेट्रोल- डीजल सस्ता होने की उम्मीदों को लगा झटका

punjabkesari.in Saturday, Mar 06, 2021 - 06:01 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत में आने वाले दिनों में पेट्रोल- डीजल की कीमतों में उछाल देखा जा सकता है। देश में पहले ही पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुका है। ऐसे में आने वाले दिनों में आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ सकता है। दरअसल, इंटरनेशनल बाजार में कच्चे तेल के दाम लगातार ऊंचाई छूते जा रहे हैं। शुक्रवार को कच्चे तेल के 62 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 65.5 डॉलर प्रति बैरल हो गया है।

इंटरनेशनल मार्केट में पिछले दो दिनो में क्रूड ऑयल की कीमतों में दो डॉलर से अधिक की बढोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा ब्रेंट में शुक्रवार को 1.93 डॉलर की तेजी देखी गई। ब्रेंट में पिछले दो दिनों से 2 डॉलर से अधिक तेजी बनीं हुई है। आने वाले दिनों में भारत में आम आदमी को पेट्रोल डीजल में राहत मिलने की उम्मीदों को झटका लग सकता है।

ओपेक देशों ने नहीं बढ़ाया उत्पादन
खनिज तेल का उत्पादन एवं निर्यात करने वाले देशों के गुट ओपेक और उसके सहयोगी देशों ने तेल उत्पादन में कटौतियों के अपने-अपने वर्तमान स्तर को करीब करीब बनाए रखने का फैसला किया। इस निर्णय से वायदा बाजार में कच्चे तेल में उछाल दिखा। उनका यह निर्णय ऐसे समय आया है जबकि कोरोना वायरस के नये स्वरूपों के संक्रमण के चलते आर्थिक गतिविधियां कमजोर बने रहने की चिंता बरकार है।

सऊदी अरब की अगुवाई में ओपेक देशों और रुस के नेतृत्व में ओपेक के सहयोगी तेल उत्पादक देशों की आन लाइन बैठक में तेल उत्पादनक में कटौती की वर्तमान सहमति को बनाए रखा गया। इससे भारत की उम्मीदों को झटका लगा है। भारत के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक देशों से अपील की थी कि वह अपने कच्चे तेल के उत्पादन में इजाफा करे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि दुनिया का सबसे बड़ा तेल उत्पादक सऊदी अरब रोजाना दस लाख बैरल की कटौती कम से कम अप्रैल तक जारी रखेगा। ताजा करार के तहत रुस और कजाकिस्तान तेल का उत्पादन थोड़ा बढ़ा सकते हैं। बहुत से विश्लेषकों का मानना था कि ओपक और उसके सहयोगियों द्वारा उत्पादन में थोड़ा बहुत बढ़ोतरी का फैसला किया जा सकता है। उनका मानना था कि शीघ्रता से उत्पादन नहीं बढाया गया तो तेल के दाम बढ सकते हैं।

क्या होगा आम आदमी पर असर
देश में इस समय महंगाई अपने चरम पर है। तेल के आसमानी छूती कीमतों और बढ़ते गैस के दामों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है। इससे आम आदमी की जेब पर खर्च बढ़ेगा और उसकी बचत पर असर पड़ेगा। देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई हैं। सरकार पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का दबाव बढ़ रहा है। लगातार बढ़ती महंगाई से आम आदमी में गुस्से का माहौल है। हालांकि राहत की बात यह है कि पिछले छह दिनों से तेल की कीमतों में अंतर देखने को नहीं मिला है। छठवें दिन पेट्रोल डीजल की कीमतों को कंपनियों ने स्थिर रखा है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News