केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और भारत तिब्बत सीमा पुलिस को मिले नए महानिदेशक

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 11:50 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के वरिष्ठ अधिकारी सुजॉय लाल थाउसेन और अनीश दयाल सिंह को क्रमश: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। शनिवार को जारी एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई। 

मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के अधिकारी थाउसेन वर्तमान में सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में कार्यरत हैं और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। दरअसल, सीआरपीएफ के महानिदेशक का पद शुक्रवार को 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी कुलदीप सिंह के सेवानिवृत्त होने के बाद रिक्त हो गया था। वहीं, मणिपुर कैडर (1988 बैच) के अधिकारी अनीश दयाल सिंह वर्तमान में खुफिया ब्यूरो में बतौर विशेष निदेशक कार्यरत हैं। 

थाउसेन की सेवानिवृत्ति अगले साल नवंबर में निर्धारित है, जबकि सिंह दिसंबर, 2024 में सेवानिवृत्त होंगे। बहरहाल, दोनों अधिकारियों की नियुक्ति का आदेश कार्मिक मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) से मंजूरी मिलने के बाद जारी किया गया। गौरतलब है कि लगभग 3.25 लाख कर्मियों वाले सीआरपीएफ को देश का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल माना जाता है। इसे प्रमुख आंतरिक सुरक्षा बल के रूप में नामित किया गया है। 

सीआरपीएफ वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों में अभियानों के साथ ही कश्मीर घाटी में आतंकवाद व पूर्वोत्तर में उग्रवाद विरोधी अभियानों में शामिल रहा है। आईटीबीपी पर मुख्य रूप से चीन के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा का जिम्मा है। 

एसएसबी वह सीमा बल है, जो नेपाल और भूटान के साथ भारतीय सीमाओं की सुरक्षा करता है। एक अधिकारी के मुताबिक, सरकार द्वारा नये प्रमुख के नाम की घोषणा होने तक थाउसेन को एसएसबी का अतिरिक्त प्रभार सौंपे जाने की उम्मीद है। भाषा फाल्गुनी अविनाश
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News