तीन नए आपराधिक कानून आज से लागू...दिल्ली हाईकोर्ट बिभव कुमार की याचिका पर सुनाएगा फैसला, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्कः तीन नए आपराधिक कानून सोमवार से देशभर में लागू हो जाएंगे, जिससे भारत की आपराधिक न्याय प्रणाली में व्यापक बदलाव आएंगे और औपनिवेशिक काल के कानूनों का अंत हो जाएगा। भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम ब्रिटिश काल के क्रमश: भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का स्थान लेंगे। 

उधर, दिल्ली उच्च न्यायालय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी सहयोगी बिभव कुमार की उस याचिका की विचारणीयता के मुद्दे पर सोमवार को अपना फैसला सुनाएगा, जिसमें उन्होंने आप सांसद स्वाति मालीवाल के साथ मुख्यमंत्री आवास पर कथित मारपीट के सिलसिले में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी।

आबकारी घोटाला: कविता की जमानत अर्जी पर आदेश पारित कर सकता है दिल्ली हाईकोर्ट 
नई दिल्लीः दिल्ली उच्च न्यायालय कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और धन शोधन के मामलों में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता की जमानत अर्जी पर सोमवार को अपना आदेश सुना सकता है। न्यायमूर्ति स्वर्णकांता शर्मा एक जुलाई को अपराह्न 2:30 बजे फैसला सुनाएंगी। उन्होंने 28 मई को कविता की दोनों जमानत अर्जियों पर आदेश सुरक्षित रख लिया था।

गिरफ्तारी को चुनौती देने वाले आप विधायक की याचिका पर सुनवाई करेगा SC 
उच्चतम न्यायालय आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक जसवंत सिंह गज्जन माजरा की उस याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा जिसमें उन्होंने बैंक धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन मामाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उन्हें गिरफ्तार किए जाने और हिरासत में लिए जाने को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति सीटी रविकुमार और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की अवकाशकालीन पीठ इस मामले की सुनवाई कर सकती है। 

देवरिया-संतकबीरनगर में गिरी आकाशीय बिजली, पुजारी समेत तीन लोगों की मौत 
उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में रविवार को बारिश के बीच एक मंदिर पर गिरी बिजली की चपेट में आने से पुजारी समेत तीन लोगों की मौत हो गई तथा सात अन्य गम्भीर रूप से झुलस गये। इसके अलावा संत कबीर नगर जिले में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक लड़की की मौत हो गई तथा चार अन्य घायल हो गईं। 

अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा अस्पताल में हुए भर्ती, बेटे लव ने किया कन्फर्म 
बॉलीवुड के अनुभवी अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को तेज बुखार के कारण यहां के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनके बेटे लव सिन्हा ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ‘मेरे अपने', ‘कालीचरण', ‘विश्वनाथ', ‘काला पत्थर' और ‘दोस्ताना' जैसी 70 और 80 के दशक की फिल्मों के जरिए लोकप्रिय हुए 77 वर्षीय अभिनेता की अस्पताल में वार्षिक चिकित्सकीय जांच भी की जा रही है।

बंगाल में बीच सड़क महिला की बेरहमी से पिटाई, BJP का ममता पर अटैक 
पश्चिम बंगाल में बीच सड़क पर एक महिला की पिटाई का खौफनाक वीडियो सामने आया है। महिला की पिटाई का वीडियो सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने ममता बनर्जी पर जमकर निशाना साधा है। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें एक शख्स डंडे से महिला और पुरुष की बेरहमी से पिटाई करता नजर आ रहा है। उन्होंने दावा किया है कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर के लक्ष्मीकांतपुर का है। 

टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान 
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने टी20 विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक खिताबी जीत की सराहना करते हुए रविवार को टीम के लिए 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा की। भारत ने बारबाडोस के ब्रिजटाउन में फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर अपना दूसरा टी20 विश्व खिताब जीता। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News