लॉकडाउन क्या होता है? जानें कब और किन परिस्थितियों में लगता है

2020-03-25T15:22:18.35

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का खतरा चीन से निकलकर पूरी दुनिया के कई देशों में तेजी से फैलता जा रहा है। वायरस से निपटने और संक्रमण फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से घरों में रहने की अपील करते हुए मंगलवार को 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाऊन की घोषणा की। ऐसे में हर किसी के मन में लॉकडाउन को जानने की जिज्ञासा उठना लाजिमी है। आईए आज हम आपको बताते हैं क्या है लॉकडाउन? और किन परिस्थितियों में इसे लगाया जाता है...

PunjabKesari

क्या है लॉकडाउन?
केंद्र सरकार या राज्य सरकार देश के किसी शहर या संबंधित इलाके को आपात स्थिति के दौरान लॉकडाउन कर सकती है। लॉकडाउन की स्थिति में आप अपने जरूरी काम करने घर से बाहर जा सकते हैं।    

PunjabKesari

क्यों किया जाता है लॉकडाउन? 
किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।

PunjabKesari

लॉकडाउन के समय मार्केट की स्थिति
किसी शहर में लॉकडाउन होने पर वहां के अस्पताल, डेरी, राशन की दुकान व दवा की दुकानों साथ ही एटीम व पेट्रोल पंप खुली रहती हैं।
 

क्या लॉकडाउन होने पर बाहर घूम सकते हैं?
ये आपके विवेक पर निर्भर करता है। इस दौरान आपको बाहर जाने से रोका नहीं जाता है, लेकिन समझने वाली बात ये है कि लॉकडाउन लगाया ही इसलिए जाता है ताकि आप किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में न आ सकें। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि संक्रमण के बढ़ते क्रम को तोड़ा जा सके। इसलिए जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें अन्यथा की स्थिति में ना ही निकलें। 

 

कब और कहां हुआ पहला लॉकडाउन?

  • सबसे पहले लॉकडाउन अमेरिका में ने 9/11 आतंकी हमले के दौरान हुआ था। 
  •  दिसंबर 2005 में न्यू साउथ वेल्स पुलिस फोर्स ने दंगा रोकने के लिए लॉकडाउन किया था।
  •  19 अप्रैल, 2013 को बोस्टन शहर को आतंकियों की खोज के लिए लॉकडाउन कर दिया गया था।
  •  नवंबर 2015 में पैरिस हमले के बाद संदिग्धों को पकड़ने के लिए साल 2015 में ब्रुसेल्स में पूरे शहर को लॉकडाउन किया गया था।

Edited By

Anil dev

Related News