कोरोना वायरस का तांडव जारीः चीन में फिर बिगडे़ हालात, दुनिया में सबसे तेज भारत में बढ़ रहा संक्रमण

punjabkesari.in Wednesday, Jul 29, 2020 - 01:33 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से  संक्रमण और मौतों का तांडव लगातार जारी है।  दुनिया भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1.69 करोड़ से अधिक हो गई है। सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले में अमेरिका पहले पायदान पर है। ब्राजील दूसरे और भारत तीसरे पायदान पर है। दुनिया भर में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी 1.04 करोड़ हो चुकी है।  अमेरिका में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 45 लाख हो चुकी है, जबकि 1.52 लाख से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।  
 

भारत में एक हफ्ते में 20 फीसदी की बढ़ोतरी
भारत में अब कोरोना महामारी का संक्रमण दुनिया में सबसे तेजी के साथ बढ़ रहा है। ब्लूमबर्ग कोरोना वायरस ट्रैकर के मुताबिक पिछले सप्ताह के मुकाबले इसमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। कोरोना के कुल केसों के मामले में भारत दुनिया भर में अमेरिका और ब्राजील से ही पीछे है। भारत और ब्राजील में सबसे कम टेस्ट किए गए हैं। भारत में प्रति हजार लोगों पर 11.8 और ब्राजील में 11.93 टेस्ट किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ अमेरिका में प्रति हजार लोगों पर 152.98 और रूस में 184.34 टेस्ट हो रहे हैं।

PunjabKesari

देश में मंगलवार को लगातार छठे दिन कोरोना के 45 हजार से ज्यादा नए केस आए। 24 घंटों के दौरान आए मामलों की संख्या 47,704 थी। इस दौरान 654 की जान पर कोरोना भारी पड़ा तो 35,176 लोगों ने इसे मात देने में कामयाबी हासिल की। पिछले पांच दिनों से कोरोना को मात देने वालों की संख्या 30 हजार से ज्यादा रही है और रिकवरी रेट 64.23 फीसदी पर पहुंच गया है। सरकार का कहना है कि डेथ रेट भी अब 2.25 प्रतिशत हो गया है।

 

चीन में फिर  बिगड़ रहे हालात
कोरोना के कारण चीन में फिर से हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। 28 जुलाई को कोरोना वायरस के  101 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जो कि अप्रैल के बाद सर्वाधिक है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बुधवार को कहा कि बीजिंग न्यूक्लिक एसिड परीक्षण और विभिन्न शहरों में नए क्वस्टर का पता चला है। इनमें से 89 मामले शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र (एक्सयूएआर) की राजधानी उरुमकी में सामने आए हैं, जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 320 से अधिक हो गई। बीजिंग में मंगलवार को दो मामलों की पुष्टि हुई थी। उनमें एक मरीज दूसरे देश से आया था। आपको बता दें कि बीते 20 दिनों से शहर में संक्रमण के एक भी मामले सामने नहीं आए थे।

PunjabKesari

लिओनिंग प्रांत की राजधानी डालियान के उत्तरपूर्वी शहर में एक नया प्रकोप बीजिंग सहित चीन के कम से कम नौ शहरों में फैल गया है। चार प्रांतों में कम से कम आठ अन्य शहर जिसमें टीलिंग, लियाओनिंग, चांगचुन, जिलिन, हेगंग, हेइलोंगजियांग, फ़ूज़ौ, फ़ुज़ियान में मंगलवार को डालियान से संचारित होने वाले पुष्ट या स्पर्शोन्मुख मामलों की पुष्टि की थी। मंगलवार तक डालियान में 50 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई थी, जो सभी समुद्री भोजन प्रसंस्करण केंद्र से जुड़े थे। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि चीन ने सभी नए प्रकोप बिंदुओं पर कोविड-19 परीक्षण और संपर्क ट्रेसिंग तेज कर दी है। कुछ क्षेत्रों में परीक्षण के लिए समुदायों को बंद कर दिया गया है।

 

लॉकडाउन के दौरान 8,000 से अधिक विदेशियों ने नेपाल छोड़ा
नेपाल में कोरोना महामारी के कारण 24 मार्च से लागू लॉकडाउन के दौरान अब तक 8,004 विदेशियों सहित 15,000 से अधिक लोग हवाई मार्ग से नेपाल छोड़ चुके हैं। नेपाल के आव्रजन विभाग ने यह जानकारी दी है। देश में हालांकि 22 मार्च से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित हैं। नेपाल सरकार ने हालांकि मानवीय उद्देश्य के लिए और चिकित्सा उपकरणों की डिलीवरी के लिए चाटर्डर् उड़ानों की अनुमति दी है। नेपाल की कैबिनेट ने 20 जुलाई को लगभग चार महीने के बाद लॉकडाउन को समाप्त करने और घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 17 अगस्त से फिर से शुरू करने की अनुमति देने का फैसला किया। आव्रजन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि 8,004 विदेशियों सहित 15,688 लोग विभिन्न देशों द्वारा भेजे गये चाटर्डर् उड़ानों की मदद से नेपाल छोड़ गए।  

 PunjabKesari
तुर्की  में कोरोना के 963 नए मामले 
तुर्की में कोरोना वायरस के 963 नए मामले सामने आने के साथ ही इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 227982 हो गयी है। स्वास्थ मंत्री फहरेतिन कोका ने इसकी जानकारी दी। श्री कोका ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना से और 15 लोगों की मौत हुई है और अब तक यहां 5645 लोग इस महामारी में अपनी जान गंवा चुके है। उन्होंने कहा कि स्वास्थकर्मियों ने इस दौरान कुल 47412 टेस्ट किए हैं और अब तक कुल 4665383 टेस्ट किए जा चुके हैं। श्री कोका ने कहा कि 1092 और मरीजों के स्वस्थ्य होने से इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 211561 हो गई है। 


इसराईल में एक दिन में सबसे अधिक मामले
यरुशलमः इसराईल में कोरोना वायर के 2308 नए मामले सामने आए हैं जो देश में एक दिन में आने वाला अब तक का सर्वाधिक मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले गत 22 जुलाई को यहां एक दिन में कोरोना के 2043 मामले दर्ज हुए थे। कोरोना के मामले बढ़ने से यहां इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 66293 हो गयी है। इस बीच 12 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 486 हो गयी है जबकि अभी भी 739 मरीजों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 5049 लोगों के स्वस्थ्य होने से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 32182 हो गयी है। 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News