Corona virus: भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए चीन रवाना Air India का B747 विमान

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 04:28 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर वहां के वुहान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए एयर इंडिया का 423 सीटों वाला बी747 विमान शुक्रवार को दिल्ली हवाई अड्डे से दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि विमान में राममनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल के पांच चिकित्सक और एक पैरामेडिकल कर्मी सवार हैं। उन्होंने बताया कि करीब 400 भारतीयों को वापस लाने की संभावना है। विमान के शुक्रवार देर रात 1 बजे से दो बजे के बीच लौट आने की संभावना है।

PunjabKesari

विमानन कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विमान दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर रनवे पर आया और दोपहर 1 बजकर 20 मिनट पर उड़ान भरी। विमान के उड़ान भरने में देरी हुई क्योंकि कुछ चीजों की मंजूरी लंबित थी। विमान का पहले साढ़े 12 बजे उड़ान भरना निर्धारित था। विमान के उड़ान भरने के बाद एअर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि वुहान से भारतीयों को वापस लाने के लिए एक अन्य विशेष उड़ान शनिवार को दिल्ली हवाई अड्डे से रवाना हो सकती है। शुक्रवार की उड़ान के बारे में प्रवक्ता ने कहा कि विमान में आरएमएल के पांच चिकित्सकों की एक टीम, एअर इंडिया का एक पैरामेडिकल कर्मी के साथ ही चिकित्सकों द्वारा निर्धारित दवाएं, मास्क, ओवरकोट, डब्बाबंद खाद्य पदार्थ हैं। इसके साथ ही इस विशेष विमान में इंजीनियरों, सुरक्षाकर्मियों की एक टीम भी मौजूद है।

PunjabKesari

इस पूरे अभियान का नेतृत्व कैप्टन अमिताभ सिंह, निदेशक (अभियान), एअर इंडिया द्वारा किया जा रहा है।'' प्रवक्ता ने कहा कि शुक्रवार की उड़ान में पांच कॉकपिट क्रू सदस्य और 15 केबिन क्रू सदस्य मौजूद हैं। एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को कहा, ‘‘विमान में कोई सेवा नहीं दी जाएगी। जो भी खाद्य पदार्थ होंगे वह सीट पॉकेट में रखे होंगे। चूंकि कोई सेवा नहीं होगी तो (चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के बीच) कोई संपर्क भी नहीं होगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के लिए मास्क का प्रबंध किया गया है। हमने चालक दल के सदस्यों के लिए सुरक्षा कवच का भी प्रबंध किया है। लोहानी ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय से कुल पांच चिकित्सक भी जा रहे हैं...विमान (वुहान हवाई अड्डे पर) दो से तीन घंटे तक रहेगा।''

PunjabKesari

एयर इंडिया ने ऐसे अभियान लीबिया, इराक, यमन, कुवैत और नेपाल जैसे देशों के लिए भी संचालित किये हैं। सरकार ने चीन के हुबेई प्रांत में रहने वाले 600 भारतीय लोगों से यहां वापस लौटने की इच्छा जानने के लिए संपर्क किया था। चीन का हुबेई प्रांत इस विषाणु से सबसे अधिक प्रभावित है। चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 213 हो गई। वहीं कुल 9,692 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 5,806 मामले हुबेई प्रांत के हैं और यहां 204 लोगों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News