कोरोना के बाद अब देश में ''नोरोवायरस'' की दस्तक, केरल में मिले दो नए मामले, हैंड सैनिटाइजर के बाद भी जिंदा रहता है ये वायरस

punjabkesari.in Monday, Jun 06, 2022 - 10:53 AM (IST)

नई दिल्लीः देश में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस की जहां लहर अब थमती हुई नज़र आ रही है वही अब इस बीच देश में एक नए वायरस ने दस्तक दे दी है जिसका नाम है  नोरोवायरस। इतना ही नही केरल में इस वायरस के 2 मामले भी सामने आए है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग स्थिति का आंकलन कर रहा है, चिंता की जरूरत नहीं है, बच्चों की हालत स्थिर है।

बता दें कि नोरोवायरस एक बेहद संक्रामक बीमारी है, जो आमतौर पर दूषित पानी, दूषित खाने और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।नोरोवायरस का नया संक्रमण तिरुअनंतपुरम के विहिंजम में सामने आया है। वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि जिन जगहों पर बच्चों में संक्रमण मिला है, वहां के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं,  ये संक्रमण लोअर प्राइमरी स्कूल के दो छात्रों में मिला है।

 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहली नजर में ऐसा लग रहा है कि स्कूलों में जो मिड डे मील बांटा गया था, उसे खाने से छात्रों में फूड प्वाइजनिंग हुई है। नोरोवायरस आमतौर पर दूषित पानी, दूषित खाने और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है।

 इसके शुरूआती लक्षण उलटी और दस्त हैं, जो वायरस के संपर्क में आने के एक या दो दिन बाद शुरू होते हैं। इसके बाद पेट में दर्द, बुखार, सिरदर्द और बदन दर्द महसूस होता है।  इस वायरस पर कीटाणुनाशक भी काम नहीं करते और ये 60 डिग्री के तापमान पर भी जिंदा रह सकता हैइतना ही नहीं यह वायरस हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल के बावजूद भी जिंदा रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News

Recommended News