स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दी जानकारी, कहा- चार राज्यों में ड्राई रन रहा सफल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 04:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  भारत में वैक्सीनेशन की तैयारी को लेकर पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया अभ्यास सफल रहा। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। टीकाकरण को लेकर किया गया अभ्यास सोमवार से शुरू हुआ था, जिसे ड्राई रन नाम दिया गया है।  इस दौरान वैक्सीन के कोल्डचेन से लेकर लोगों को लगाने तक की सभी प्रक्रिया परखी गई ताकि वैक्सीन वितरण से पहले खामियों को दूर किया जा सके।  

 

इन 4 राज्यों में हुआ अभ्यास
दो दिवसीय पूर्वाभ्यास आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले, गुजरात के राजकोट एवं गांधीनगर, पंजाब के लुधियाना एवं नवांशहर तथा असम के सोनितपुर एवं नलबाड़ी जिलों में सोमवार को शुरू किया गया। अधिकारियों के अनुसार यह पूर्वाभ्यास इन राज्यों में कोविड-19 टीकाकरण के लिए व्यवस्थाओं का परीक्षण करने और वास्तविक टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले किसी भी कमी को दूर करने के लिए किया जा रहा है।

 

जल्द ही शुरू हो सकता है टीकाकरण 
इस अभ्यास में को-विन की कार्य प्रणाली की जांच की गयी, जो कोविड-19 टीके के वितरण , टीम के सदस्यों की तैनाती, कोल्ड स्टोरेज की जांच, परिवहन व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन मंच है। ब्रिटेन, अमेरिका और फ़्रांस समेत कई देशों में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगने लगी है।  अब भारत भी इससे कुछ ही क़दम दूर नज़र आ रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के बाद जल्दी ही असल में टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा। 

 

क्या होती है मॉक ड्रिल 
मॉक ड्रिल वह प्रक्रिया है, जिसमें टीका देने को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया गया। इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति करना, जांच रसीद और आवश्यक डेटा डालना, वैक्सीन प्रक्रिया से जुड़े दल के सदस्यों की तैनाती करना, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था को परखना, कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण करना शामिल है। ड्रिल जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, निजी अस्पतालों में आयोजित किया गया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News