16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण, एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2021-01-09T20:34:23.213

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा और इस दौरान करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। इसी बीच आज 16वां प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas) सम्मेलन डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा अपने दूसरे दौरे के लिए पश्चिम बंगाल पहुंच। उन्होंने सबसे पहले बर्धमान में राधा गोविंद मंदिर में पूजा-अर्चना की।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण
केंद्र सरकार ने शनिवार को कहा कि देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा और इस दौरान करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कर्मियों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोविड-19 की परिस्थितियों और तैयारियों की समीक्षा किए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया। सरकारी बयान के मुताबिक, 'विस्तृत समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया गया कि आने वाले त्योहारों लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहु आदि के मद्देनजर कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी 2021 से शुरू होगा।

भारतीयों का डंका विश्वभर में बज रहा है
कोविड-19 महामारी के बीच आज 16वां प्रवासी भारतीय दिवस (Pravasi Bharatiya Divas) सम्मेलन डिजिटल माध्यम से आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दुनिया के कोने-कोने से हमें भले इंटरनेट से जोड़ा गया है। लेकिन हम सबका मन हमेशा से मां भारतीय से जुड़ा है, एक दूसरे के प्रति अपनत्व से जुड़ा है। उन्होंने कहा कि भारतीयों का डंका विश्वभर में बज रहा है।

नड्डा बोले- ममता जी, अब चिड़िया चुग गई खेत
भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा अपने दूसरे दौरे के लिए पश्चिम बंगाल पहुंच चुके हैं। उन्होंने सबसे पहले बर्धमान में राधा गोविंद मंदिर में पूजा-अर्चना की। इसके बाद वह जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। स्वामी विवेकानंद को नमन करने के बाद उन्होंने कहा कि जनसैलाब देखकर स्पष्ट है कि ममता का जाना तय है। उन्होंने कहा कि बीजेपी पश्चिम बंगाल सरकार में सरकार बनाने जा रही है। आपकी खुशी विश्वास बताती है कि जनता हमारा स्वागत करने के लिए तैयार है।

भंडारा जिला अस्पताल में शॉर्ट सर्किट से लगी भयंकर आग
महाराष्ट्र का भंडारा देर रात एक दर्दनाक घटना का गवाह बना। यहां के  सरकारी अस्पताल में आग लगने से 10 नवजात बच्चे झुलस गए और उनकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई।  यह घटना देर रात करीब 2 बजे हुई है। जिस वार्ड में यह आग लगी वहां करीब 17 बच्चे थे। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल के सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट ( SNCU) में अचानक आग लग गई। इस वार्ड में उन बच्चों को रखा जाता है, जिनकी हालत नाजुक होती है, जिनका वजन भी बेहद कम होता है।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर लगाई रोक
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बर्ड फ्लू को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की ख़बरें आ रही हैं, उन पर उसी ज़िले की रैपिड रिस्पांस टीम उचित कार्रवाई कर रही है। केजरीवल ने ऐलान किया कि दिल्ली में आज से लाइव बर्ड के आयात पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है। केजरीवाल ने कहा कि अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फर्म मामला नहीं आया है, लेकिन 104 सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेजे गए है जिसके नतीजे परसो आएंगे। इन्ही नतीजों के आधार पर दिल्ली सरकार निर्णय लेगी।

गृहमंत्री अमित शाह से मिले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल धनखड़
श्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। शाह से मुलाकात के दौरान धनखड़ ने आगामी विधानसभा चुनाव, राज्य के विकास, हिंसा समेत कई मुद्दों पर बातचीत की। जगदीप धनखड़ ने अमित शाह से कहा कि यह हमारे लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को सुलझाकर एक उदाहरण स्थापित करने का समय है, ताकि हर मतदाता स्वतंत्र रूप से एक शांतिपूर्ण माहौल में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

तमिलनाडु : AIADMK ने की मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी आमागी विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी  अन्ना द्रविड मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होगें। अन्नाद्रमुक की जनरल काउंसिल ने पलानीस्वामी के आगामी चार महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में पुन: मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार होने के पार्टी के फैसले की शनिवार को पुष्टि की। यहां उपनगर वन्नगरम में हुई बैठक में इस संबंध में एक प्रस्ताव को सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया। 

बीजेपी में गुटबाजी: वसुंधरा समर्थकों ने बनाया अलग संगठन
राजस्थान में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के कुछ समर्थकों ने एक नया संगठन वसुंधरा राजे समर्थक राजस्थान (मंच) बनाने की घोषणा की है। संगठन बनाने वालों का कहना है कि वे चाहते हैं कि राजे 2023 में फिर मुख्यमंत्री बनें। इस संगठन ने अपनी राज्य कार्यकारिणी बना ली है और कई जिलों में अपनी टीम गठित करने की घोषणा की है। भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजे के समर्थकों द्वारा इस तरह से पार्टी से हटकर अलग संगठन बनाए जाने को पार्टी की राज्य इकाई में जारी खींचतान के प्रमाण के रूप में देखा जा रहा है।

लद्दाख में भारतीय सीमा के अंदर घूमता पकड़ा गया चीनी सैनिक
लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास से  चीनी सैनिक के पकड़े जाने की खबर सामने आई है। पैंगॉन्ग इलाके में भारतीय सीमा के पास घूम रहे चीनी सैनिक कोे भारतीय सेना ने धर दबौचा। वह इलाके में किस तरह पहुंचा इसकी जांच पड़ताल की जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का यह सैनिक शुक्रवार सुबह पकड़ा गया था। पूछताछ के दौरान उसने बताया कि वो रास्ता भटक कर यहां आ गया था। तभी वहां तैनात भारतीय सैनिकों से इसे पकड़ लिया।

देश में बर्ड फ्लू का संकट: महाराष्ट्र में 900 मुर्गियों और दिल्ली में बत्तखों की मौत
पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तक मरे हुए पाए गए। इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे। झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। वहीं महाराष्ट्र के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव स्थित पॉलिट्री फार्म में 900 मुर्गियों की मौत की खबर सामने आई है। मौत की वास्तविक वजह जानने के लिए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है।पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया कि संजय झील में 10 बत्तक मृत मिले हैं, जिनके नमूनों को जांच के लिये प्रयोगशाला भेज दिया गया है।'' दिल्ली में बीते कुछ दिनों में 35 कौवों समेत कम से कम 50 पक्षी मर चुके हैं, जिससे बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है।


Content Editor

rajesh kumar

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News