देशभर में 15-18 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन शुरू, CoWIN ऐप पर 6 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Monday, Jan 03, 2022 - 06:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका और ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच सोमवार सुबह से देशभर में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। बच्चों के टीकाकरण के लिए देश में कोविन ऐप  (CoWIN) पर रविवार तक छह लाख से ज्यादा पंजीकरण हुए। पंजीकरण कराने की प्रक्रिया 1 जनवरी से शुरू हुई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत करने की घोषणा की थी।

PunjabKesari

स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए दिशा-निर्देश
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के घालमेल से बचने के लिए 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण केंद्र, अलग कतारें, अलग सत्र स्थल और अलग टीकाकरण दल बनाने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को जारी दिशा निर्देशों के अनुसार, इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा।

PunjabKesari

भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी।

PunjabKesari

दिशा निर्देशों के अनुसार, बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं। रविवार को शाम 7.50 मिनट तक कोविन ऐप पर 15 से 18 आयु वर्ग में 6.35 लाख से अधिक पंजीकरण हुए। इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News