corona Vaccination : cowin प्लैटफॉर्म पर न करें ये गलतियां, वर्ना हो जाएंगे ब्लॉक

6/11/2021 12:55:48 PM

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान जारी है, इसके लिए लोग सरकार की कोविन (cowin) वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं और अपना स्लॉट बुका करवा सकते हैं। लेकिन आपकी एक गलती आपको cowin पर ब्लॉक कर सकती है। जी हां राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने फैसला लिया है कि अगर कोई बार-बार cowin पर जाकर स्लॉट चैक करता है या फिर बार-बार OTP मांगता है तो उस व्यक्ति को ब्लॉक किया जा सकता है।

 

न करें ये गलतियां
अगर आपने cowin पर 24 घंटे के अंदर वैक्सीन स्लॉट के लिए 1,000 बार सर्च कर लिया या फिर 50 से ज्यादा बार cowin जेनरेट की है तो NHA आपको ब्लॉक कर सकती है। इतना ही नहीं अगर 15 मिनट में 20 से ज्यादा बार वैक्सीन स्लॉट सर्च किया तो पोर्टल अपने आप लॉग आउट हो जाएगा।

 

सर्टिफिकेट पर खुद सुधार सकेंगे अपनी गलतियां
कोरोना टीका लाभार्थी अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र पर हुई गलतियों को cowin पर खुद ही ठीक कर सकेंगे। सरकार ने  नए अपडेट की घोषणा करते हुए कहा कि टीकाकरण प्रमाण पत्र में मुद्रित नाम, जन्मतिथि और लिंग में अनजाने में हुई गलती को सुधारने की सुविधा दी जाएगी। आरोग्य सेतु ऐप के आधिकारिक हैंडल पर एक ट्वीट किया गया कि अगर कोविन वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में अनजाने में आपके नाम में, जन्मतिथि में और लिंग में कोई त्रुटि हुई है तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं। कोविन की वेबसाइटट पर जाएं और इस संबंध में अपनी समस्या बताएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

static