देश में एक दिन में 4.2 लाख से अधिक लोगों की कोरोना जांच, मृत्यु दर में भारी गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2020 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने कोविड-19 जांच क्षमता में धीरे-धीरे बढ़ोतरी करते हुए एक दिन में सर्वाधिक 4.20 लाख जांच का रिकॉर्ड बनाया। मंत्रालय के मुताबिक, प्रयोगशालाओं की संख्या में वृद्धि की वजह से इतनी जांच करना मुमकिन हो पाया। भारत में जनवरी में कोविड-19 की जांच के लिये सिर्फ एक प्रयोगशाला थी लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 1,301 हो चुकी है जिनमें निजी प्रयोगशालाएं भी शामिल हैं।
PunjabKesari
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि आईसीएमआर के संशोधित दिशानिर्देशों और राज्यों द्वारा किये गए प्रयासों ने भी बड़े पैमाने पर जांच में मदद की। देश में शुक्रवार तक कोविड-19 के लिये कुल 1,58,49,068 जांच की जा चुकी हैं। मंत्रालय ने कहा कि भारत बीते करीब एक हफ्ते से रोजाना 3.50 लाख जांच कर रहा है। मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे के दौरान की गई 4,20,898 जांच की वजह से देश में प्रति दस लाख व्यक्तियों पर जांच का आंकड़ा 11,485 हो गया है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
PunjabKesari
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आक्रामक तरीके से जांच का काम करने के साथ ही ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट' (जांच, नजर रखना और उपचार) की रणनीति बरकरार रखने को कहा है, इससे शुरू में हो सकता है संक्रमित लोगों की संख्या ज्यादा आए, लेकिन धीरे-धीरे इसमें गिरावट आ जाएगी जैसा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में केंद्र सरकार के लक्षित प्रयासों से नजर आया है।” कोविड-19 की जांच बढ़ने से शनिवार को मृत्युदर में महत्वपूर्ण रूप से गिरावट देखने को मिली जो 2.35 प्रतिशत थी जबकि बीमारी से लोगों के ठीक होने की दर और सुधरकर 63.54 प्रतिशत हो गई है।
PunjabKesari
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “भारत दुनिया के उन देशों में से है जहां मृत्युदर सबसे कम हैं।” उसने कहा कि मृत्युदर में गिरावट दिखाती है कि केंद्र, राज्य और केंद्र शासित क्षेत्रों के सामूहिक प्रयास का असर हुआ है। देश में अब तक कोविड-19 के 8,49,431 मरीज ठीक हो चुके हैं। ठीक हो चुके लोगों की संख्या इलाज करा रहे लोगों की संख्या से 3,93,360 ज्यादा है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या हालांकि शनिवार को 48,916 नए मरीजों के मिलने के साथ ही 13 लाख के पार पहुंच गई। दो दिन पहले ही संक्रमितों की संख्या 12 लाख के पार पहुंची थी। देश में इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 31,358 हो गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News