16 लाख के पार हुए देश में कोरोना संक्रमित, 10 लाख से अधिक लोगों ने जीती कोरोना से जंग

punjabkesari.in Friday, Jul 31, 2020 - 05:59 AM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है। देश में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के मामले 16 लाख के पार पहुंच गए हैं। देश में आज रिकॉर्ड 54,570 नए मामले सामने आए हैं, जोकि एक दिन में सबसे ज्यादा आंकड़ा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, “देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले 16,39,349 हो गए हैं। इनमें 5,44.048 एक्टिव केस हैं, जबकि 775 लोगों की इस बीमारी से मौत होने से अब तक 35,786 लोगों की मौत हो चुकी है। इस अवधि में 37,425 लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं जिससे स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 10,59,093 हो गई है। 
PunjabKesari
महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में गुरुवार को 11,147 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 8,860 लोग स्वस्थ हुए हैं। 266 लोगों की मौत के साथ आकंड़ा 15 हजार के करीब पहुंच गया है। तमिलनाडु से 5,864 नए मामले सामने आए हैं,5,295 लोग स्वस्थ हुए हैं।
PunjabKesari
भारत में रणनीतिक विकल्प नहीं हो सकती हर्ड इम्युनिटीः स्वास्थ्य मंत्रालय  
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत की आबादी को देखते हुए हर्ड इम्युनिटी (सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता) रणनीतिक विकल्प नहीं हो सकता। मंत्रालय ने लोगों से अपील की है कि जब तक कोविड-19 का टीका नहीं बन जाता तब तक इस संबंध में उचित आचार-व्यवहार का पालन करना होगा। 

स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) राजेश भूषण से जब एक प्रेस वार्ता में पूछा गया कि क्या भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ हर्ड इम्युनिटी विकसित हो रही है तो उन्होंने जवाब दिया कि सामूहिक रोग प्रतिरोधक क्षमता कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारी से परोक्ष बचाव का एक तरीका है। उन्होंने कहा कि यह तभी विकसित होती है जब आबादी के किसी हिस्से में या तो टीकाकरण से या पहले ही हो चुके संक्रमण से रोग प्रतिरक्षा शक्ति विकसित होती है। 

भूषण ने कहा, ‘‘भारत जैसी जनसंख्या वाले किसी देश में हर्ड इम्युनिटी रणनीतिक विकल्प नहीं हो सकता। यह केवल एक परिणाम हो सकता है और वह भी बड़ी भारी कीमत पर यानी लाखों लोग संक्रमित हों, अस्पताल में भर्ती हों और जब इस प्रक्रिया में कई लोगों की मृत्यु हो जाए।'' 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News