कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, इन राज्यों में फिर लॉकडाउन....नियम भी सख्त

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत में कोरोना का कहर जारी है। देश में बुधवार को Covid-19 से एक दिन में रिकॉर्ड 507 लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 17,400 हो गई। वहीं, संक्रमण के 18,653 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 5,85,493 पर पहुंच गई। कई राज्य सरकारों ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर से पूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। हालांकि यह लॉकडाउन सिर्फ एक दिन या हफ्ते का होगा।

PunjabKesari

त्रिपुरा में एक दिन का पूर्ण लॉकडाउन
त्रिपुरा सरकार ने कोविड-19 का संक्रमण चक्र तोड़ने के लिए 5 जुलाई को 24 घंटे के पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने मंगलवार देर रात फेसबुक पोस्ट में लिखा कि 22 मार्च के 'जनता कर्फ्यू' से प्रेरित लॉकडाउन रविवार सुबह 5 बजे शुरू होकर अगले दिन सुबह 5 बजे समाप्त होगा। हालांकि उन्होंने कहा कि सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही। देब ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित जनता कर्फ्यू के दौरान जिस तरह 22 मार्च को हम सभी अपने घरों में रहे, उसी तरह हम रविवार सुबह पांच बजे से अगले दिन सुबह पांच बजे तक अपने घरों में ही रहेंगे। उन्होंने कहा, 'त्रिपुरा कोविड-19 महामारी के पहले दौर से गुजर रहा है। हमें दूसरे तथा तीसरे चरण के लिए तैयार रहने की जरूरत है। हमें सावधान रहना होगा।

PunjabKesari

कर्नाटक में 5 रविवार को रहेगा पूर्ण लॉकडाउन
कर्नाटक सरकार द्वारा मंगलवार को ‘अनलॉक 2.0’ के लिए मंगलवार जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि राज्य में 5 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक, पूरे पांच रविवार को पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। सरकारी आदेश के अनुसार, आवश्यक सेवाएं और रविवार को पहले से तय शादियों की अनुमति होगी। लेकिन यह भी कहा गया है कि विवाह समारोह में 50 से ज्यादा लोग नहीं होने चाहिए। हालांकि, रात्रि कर्फ्यू के संबंध में कर्नाटक में रात 8 बजे से सुबह के 5 बजे तक यह लागू रहेगा, इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाओं, अलग-अलग पाली में काम करने वाली औद्योगिक इकाइयों और प्रमुख सड़कों पर माल ढुलाई की अनुमति होगी। सामान को चढ़ाने-उतारने, बस, ट्रेन और विमान से आए लोग जो अपने गांव जा रहे हैं, उन पर कर्फ्यू लागू नहीं होगा। 10 जुलाई से सरकार में आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यालयों के अलावा अन्य सभी कार्यालय अगस्त के दूसरे सप्ताह तक प्रत्येक शनिवार को बंद रहेंगे। फिलहाल सरकारी दफ्तरों में रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है।

PunjabKesari

मुंबई में धारा 144 लागू
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मुंबई पुलिस ने बुधवार को सीआरपीसी की धारा 144 को लागू कर दिया । इसके तहत सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की आवाजाही या जमावड़े पर प्रतिबंध होगा। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी द्वारा जारी निषेधाज्ञा में कहा गया है कि गैर जरूरी काम के लिए लोगों की आवाजाही पर 15 जुलाई तक पाबंदी रहेगी।

PunjabKesari

ठाणे और मीरा भयंदर में दस दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन
महाराष्ट्र के ठाणे में कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए 2 से 12 जुलाई के दौरान पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। निगम आयुक्त विपिन शर्मा ने यह जानकारी दी। प्रशासन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि इस अवधि में गैर जरूरी सेवाएं नहीं संचालित होंगी और न ही वाहनों को आने जाने दिया जाएगा, मेडिकल और जरूरी यात्रा को इससे छुट प्राप्त होगी। आदेश के अनुसार जरूरी वस्तुओं और नष्ट होने वाली चीजों की ढुलाई की इजाजत होगी। वहीं समीप के मीरा भयंदर में निगर निकाय अधिकारियों ने कोरोना वायरस महामारी को नियंत्रित करने के लिए 1 से 10 जुलाई तक के लिए फिर पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। इस दौरान जरूरी वस्तुओं की दुकानें भी बंद रहेंगी।

PunjabKesari

जवाहर शहर में 8 जुलाई तक पूर्ण बंद
महाराष्ट्र में पालघर जिले के कलेक्टर ने जवाहर शहर में 8 जुलाई तक पूर्ण लॉकडाउन (बंद) का ऐलान किया है। शहर के नगर निकाय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि कलेक्टर कालिदास शिंदे ने आठ जुलाई तक आपराधिक दंड संहिता की धारा 144 लागू कर दी है जो पांच या इससे ज्यादा लोगों के जमा होने पर रोक लगाती है।

PunjabKesari

मेघालय में रात्रि कर्फ्यू बढ़ा
मेघालय सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए सोमवार को राज्य में रात्रि कर्फ्यू 6 जुलाई तक बढ़ाने और असम के गुवाहाटी से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की।  मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने असम के गुवाहाटी से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “ सरकार ने असम में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुवाहाटी की सीमा से लगे मेघालय के बर्नीहाट, खानपारा तक जोराबाट में पूर्ण लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News