Coronavirus: पिछले 24 घंटे में बढ़ी मरीजों की संख्या, 4421 संक्रमित व 114 मौतें... 326 हुए ठीक

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 10:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में पिछले 24 घंटे के दौरान Covid-19 संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4421 पर पहुंच गई है तथा संक्रमण के कारण अब तक 114 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मंगलवार सुबह जारी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस देश के 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 324 नए मामले सामने आने के साथ ही अब तक इसके 4421 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 65 विदेशी मरीज भी शामिल हैं।

PunjabKesari

कोरोना वायरस के संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान पांच और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों का आंकड़ा 114 हो गया है। अभीतक कोरोना संक्रमित 326 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। देश में कोरोना से महाराष्ट्र में सर्वाधिक 748 लोग संक्रमित हैं तथा 45 लोगों की मौत हो गई है, दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है जहां 621 लोग इससे पीड़ित हुए हैं और पांच लोगों की मौत हुई है। इसके बाद दिल्ली में सबसे अधिक 503 लोग संक्रमित हैं और सात लोगों की मौत हुई है। तेलंगाना में अबतक 321 लोग संक्रमित हुए हैं और सात लोगों की मौत हुई है।

PunjabKesari

लव अग्रवाल ने बताया कि अगर लिंग आधारित संक्रमण प्रतिशत की बात करें तो 76 फीसदी मामले पुरुषों में और 24 प्रतिशत मामले महिलाओं में पाए गए हैं। आयु के अनुसार 47 प्रतिशत संक्रमण के मामले 45 वर्ष से कम आयु, 34 प्रतिशत मामले 40 से 60 वर्ष और 19 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में पाए गए हैं। कोरोना वायरस से अब तक हुई 109 लोगों की मौत का प्रतिशत आंकड़ा दर्शाता है कि 73 प्रतिशत मौतें पुरुषों और 27 प्रतिशत मौतें महिलाओं में हुई हैं।

PunjabKesari

 ‘कोमोरबिडिटी ”मरीजों की मौत
लव अग्रवाल ने बताया कि जितनी मौतें हुई हैं उनमें 86 प्रतिशत मरीज ‘कोमोरबिडिटी ” की अवस्था में थे यानि इन मरीजों में शूगर, लंबे समय से चली आ रही गुर्दों की बीमारियां, दिल की बीमारियां भी थीं। इनमें 63 प्रतिशत मौतें बजुर्गों की हुई हैं और 37 प्रतिशत मौतें 60 साल से कम आयु वर्ग की है। उन्होंने बताया कि जिन युवाओं में इस तरह की बीमारियां थीं वे भी इसकी चपेट में आए हैं और इसे देखते हुए युवा वर्ग को सामाजिक दूरी तथा लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए।

PunjabKesari

स्टेज तीन के नजदीक भारत
एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया के कोरोना संक्रमण के कम्युनिटी स्प्रेड पर पहुंचने संबंधी एक इंटरव्यू पर सफाई देते हुए अग्रवाल ने कहा,“ उन्होंने जो बात कही है वह हमारे उन बयानों से भिन्न नहीं है और हम भी यही कहते आ रहे हैं कि अगर लिमिटेड मामले आते हैं तो हम “क्लस्टर कंटेनमेंट” यानी समूह उपचार रणनीति अपनाते हैं और अगर अधिक मामले सामने आते हैं तो हम उसके बारे में ‘एडवांस्ड’ रणनीति अपनाते हैं। उन्होंने कहा कि डॉ गुलेरिया ने जो कहा है वह इसी बात से जुड़ा है और उनका कथन ‘लोकेलाइज्ड ट्रांसमिशन’ को लेकर है कि किसी खास क्षेत्र में केस अधिक पाए जा रहे हैं और आज हम स्टेज दो से तीन के बीच हैं और इसका अर्थ है कि हमें स्टेज तीन में पहुंचने से ज्यादा दूर नहीं, ऐसे में यह  बीमारी स्टेज तीन पर पहुंचे इससे पहले सावधानी बरतनी है। इतने बड़े देश में अगर किसी भी क्षेत्र में अधिक मामले पाए जाते हैं तो उससे निपटने की हमारी स्पष्ट रणनीति है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News