कैमरे में कैद हुये बच्चों को नकल करवाते गुरूजी, अब होगी कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2019 - 01:04 PM (IST)

 रियासी  : परीक्षा में यदि शिक्षक ही विद्यार्थियों को नकल करवाने में मदद करें तो इसे क्या कहेंगे। ऐसे में विद्यार्थी तो नकल कर जैसे-तैसे परीक्षा पास कर लेंगे, लेकिन आगे उनकी शिक्षा का स्तर क्या होगा और देश का भविष्य क्या होगा, यह स्वत: ही समझा जा सकता है। ऐसा ही एक मामला रियासी जिले के शिक्षा जोन माहौर के हाईस्कूल जमस्लान में शनिवार को सामने आया। यहां विंटर जोन के तहत दसवीं कक्षा की प्राइवेट परीक्षा चल रही थी। जिसमें परीक्षा में ड्यूटी दे रहा एक शिक्षक परीक्षा केंद्र की एक खिडक़ी से बाहर खड़े कुछ लडक़ों व लड़कियों को परीक्षा में आए सवाल दे रहा है और उनसे उनके जवाबों की पर्चियां ले रहा है और फिर अभ्यार्थियों को नकल करवा रहा है।


 इसी दौरान किसी शख्स ने अपने फोन से इसका वीडियो बना दिया और कुछ फोटो भी ले लिए। सोशल मीडिया में वीडियो के सामने आने के बाद मामला गरमा गया है। काबिलेगौर है कि रियासी जिले के दूरदराज इलाकों में परीक्षा केंद्रों में धड़ल्ले से नकल चलने की जानकारियां मिलती रही हैं। कुछ अभ्यार्थी तो खासतौर से दूरदराज इलाकों के स्कूलों में नकल करने के लिए ही दाखिला लेते हैं। अब एक वीडियो सामने आया है, जिससे शिक्षा विभाग एक बार फिर सवालों के घेरे में खड़ा हो गया है। 


 इस बारे में मुख्य शिक्षा अधिकारी रियासी निर्मल चौधरी से बात की गई तो उन्होंने कहा कि वीडियो सामने आने के बाद इस मामले में एक प्रिंसिपल और एक सीनियर लेक्चरर को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही बोर्ड को भी इसकी जानकारी दे दी गई है और उक्त परीक्षा केंद्र में पूरे स्टाफ को बदलने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि वीडियो में जो शख्स दिख रहा है वह सुपरिटेंडेंट है या फिर अन्य ड्यूटी में तैनात शिक्षक इसकी भी जांच की जा रही है। वीडियो की पूरी जांच करने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News