UFO? न्यूयॉर्क में कैमरे में कैद हुआ रहस्यमयी ''उड़ता हुआ सिलेंडर''!

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 03:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: न्यूयॉर्क शहर के आसमान में उड़ती हुई एक रहस्यमयी वस्तु सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है और इसे अज्ञात उड़ने वाली वस्तु (UFO) के एक और दृश्य के रूप में देखा जा रहा है।

दरअसल, लागार्डिया हवाई अड्डे का आसमान पिछले महीने तब ध्यान का केंद्र बन गया जब 25 मार्च को एक वाणिज्यिक उड़ान में सवार एक यात्री मिशेल रेयेस ने अपने हवाई जहाज की खिड़की से एक असामान्य वस्तु देखने की सूचना दी। इसे "उड़ने वाला सिलेंडर" बताते हुए रेयेस ने विसंगति का वीडियो फुटेज कैप्चर किया, जिससे व्यापक अटकलें और चिंताएं फैल गईं।

रेयेस ने अधिकारियों को सचेत किया कि उसे जो लगा वह सुरक्षा के लिए ख़तरा हो सकता है, और तुरंत संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) को ईमेल किया। रेयेस ने यूएस-आधारित ब्रॉडकास्टर न्यूज़नेशन के साथ एक साक्षात्कार के दौरान खुलासा किया, "मैंने जो पहला काम किया वह एफएए को ईमेल करना था ताकि उन्हें पता चल सके कि मैंने क्या देखा।"

दुर्भाग्य से, उसकी चिंताओं को अनदेखा कर दिया गया क्योंकि उसे एफएए से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। फुटेज ने ओहियो में म्यूचुअल यूएफओ नेटवर्क के राज्य निदेशक थॉमस वर्टमैन का ध्यान खींचा, जिन्होंने द न्यूयॉर्क पोस्ट के लिए एक विश्लेषण किया।

वीडियो की समीक्षा करने के बाद, वर्टमैन ने निष्कर्ष निकाला कि वस्तु न तो एक समाचार हेलीकॉप्टर, एक ड्रोन, न ही एक सैन्य-संचालित विमान थी। उन्होंने बताया कि वस्तु की ऊंचाई, आकार और एक प्रमुख व्यावसायिक उड़ान पथ से निकटता ने इन संभावनाओं को अत्यधिक असंभावित बना दिया है।

वर्टमैन ने बताया, "ड्रोन को कानूनी रूप से उस ऊंचाई पर उड़ना नहीं चाहिए," उन्होंने आगे कहा कि यदि वस्तु सैन्य या कानून प्रवर्तन गतिविधियों से संबंधित थी, तो यह आम तौर पर भारी तस्करी वाले हवाई मार्ग के इतने करीब संचालित नहीं होगी। उनके मूल्यांकन ने ऐसी अज्ञात वस्तुओं से उत्पन्न संभावित जोखिमों के बारे में चिंता जताई।

वर्टमैन, जिन्होंने संभावित अलौकिक यात्राओं का अध्ययन करने में वर्षों बिताए हैं, ने सुझाव दिया कि रहस्यमय सिलेंडर विमानन सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर सकता है। इस घटना ने विमानन विशेषज्ञों और संघीय अधिकारियों दोनों को हैरान कर दिया है, जिससे वस्तु की प्रकृति और इसकी उत्पत्ति की अधिक गहन जांच की मांग की जा रही है।

अमेरिका में यूएफओ देखा जाना आम बात है, हालांकि, पेंटागन को अब तक अलौकिक तकनीक का कोई सबूत नहीं मिला है।
इस साल मार्च में एक नई रिपोर्ट में, यह स्पष्ट किया गया कि अधिकांश दृश्य सामान्य वस्तुओं और घटनाओं की गलत पहचान थे। जांच का नेतृत्व एजेंसी के ऑल-डोमेन एनोमली रेजोल्यूशन ऑफिस (एएआरओ) ने किया था और यह 2022 की घोषणा का पालन करता है कि इन दृश्यों के लिए ऐसी कोई विदेशी उत्पत्ति नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News