'निजी निवेश निचले स्तर पर और PM की तारीफ करने में लगी हैं वित्त मंत्री', कांग्रेस ने निर्मला सीतारमण पर साधा निशाना

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 04:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस ने आगामी बजट के मद्देनजर शुक्रवार को दावा किया कि देश में निजी निवेश में लगातार गिरावट आई है, जबकि यह आर्थिक विकास का प्रमुख इंजन होता है। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को अर्थव्यवस्था से जुड़ी मूलभूत समस्याओं का समाधान करना चाहिए, लेकिन वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करने में लगी हुई हैं। केंद्रीय बजट आगामी 23 जुलाई को पेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में यह पहला बजट होगा।
 

'निजी निवेश आर्थिक विकास का एक प्रमुख इंजन है, लेकिन...'
रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री के ‘चीयरलीडर्स' और उनके लिए ढोल पीटने वालों का दावा है कि आर्थिक विकास बहुत तेज़ी से हो रहा है और बड़ी संख्या में नौकरियों के अवसर पैदा हो रहे हैं। लेकिन यदि वास्तव में ऐसा होता तो ये स्थितियां नहीं बनतीं।'' उन्होंने दावा किया कि निजी निवेश आर्थिक विकास का एक प्रमुख इंजन है लेकिन यह अप्रैल-जून 2024 के दौरान 20 साल के निचले स्तर पर था। रमेश ने सवाल किया कि यह अभी भी इतना सुस्त क्यों है?
PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘‘आर्थिक विकास का एक अन्य इंजन निजी खपत है। यदि उच्च स्तर को छोड़ दें तो यह क्यों तेजी से नहीं बढ़ रहा है? घरेलू बचत गिरकर रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर पर क्यों पहुंच गई है और घरेलू कर्ज़ रिकॉर्ड ऊंचाई पर क्यों पहुंच गया है? ग्रामीण मजदूरी में गिरावट क्यों जारी है और राष्ट्रीय आय में मजदूरी का हिस्सा क्यों घट रहा है?''
PunjabKesari
'वित्त मंत्री ‘‘नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री'' की तारीफ करने में लगी हैं...'
रमेश ने यह सवाल भी किया, ‘‘जीडीपी में विनिर्माण की हिस्सेदारी रिकॉर्ड निचले स्तर पर है और अभी भी क्यों घटती जा रही है? पिछले सात वर्षों में असंगठित क्षेत्र में 17 लाख नौकरियां क्यों खत्म हो गई हैं? बेरोजगारी 45 साल के उच्च स्तर पर क्यों पहुंच गई है, युवा स्नातकों के बीच बेरोजगारी 42 प्रतिशत क्यों है?'' उन्होंने कहा कि ये मूलभूत समस्याएं हैं, जिनका आगामी बजट में समाधान ढूंढ़ा जाना चाहिए, लेकिन वित्त मंत्री ‘‘नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री'' की तारीफ करने में लगी हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News