कांग्रेस ने बजट से पहले मोदी सरकार पर फोड़ा आर्थिक बम, दागे यह सवाल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 11:02 AM (IST)

नेशनल डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्र की मोदी सरकार का आखिरी बजट बुधवार यानी 1 फरवरी को पेश करने जा रही हैं। थोड़ी देर में वित्त मंत्री बजट भाषण पढ़ना शुरू करेंगी। लेकिन इससे पहले कांग्रेस ने आर्थिक सर्वेक्षण को लेकर मोदी सरकार से सवाल किए हैं। कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल पर कहा कि आर्थिक सर्वे में 2023 में 6 से 6.8 प्रतिशत जीडीपी का ग्रोथ रेट का अनुमान जताया गया है। हालांकि इसमें कितना होगा होगा। राहुल गांधी समेत पूरी कांग्रेस मोदी सरकार आर्थिक नीतियों और बेरोजगारी को लेकर लगातार हमलावर रहेंगी।

कांग्रेस पार्टी ने ट्विटर पर कहा कि आर्थिक सर्वे का अनुमान और उसकी हकीकत। आर्थिक सर्वे 2022: 8% से 8.5 प्रतिशत ग्रोथ का अनुमान, 2022-23 के लिए। हासिल हुआ 7 प्रतिशत GDP ग्रोथ, अनुमान से करीब 17% कम। आर्थिक सर्वे 2023: 6 से 6.8 GDP ग्रोथ का अनुमान, 2023-24 के लिए हासिल कितना होगा 5.6%।

इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि यदि ये तीनों अमल में आते हैं, तो आर्थिक सर्वेक्षण इस बारे में चुप है कि भारतीय अर्थव्यवस्था को कैसे मैनेज किया जाएगा। मैं चाहता हूं कि मुख्य आर्थिक सलाहकार ने नॉर्थ ब्लॉक के बाहर कदम रखा होता और आर्थिक स्थिति के बारे में एक वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण लिया होता। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि तीन महत्वपूर्ण तथ्यों की पर्याप्त स्वीकार्यता नहीं है: -विश्व विकास और विश्व व्यापार 2023-24 में धीमा हो जाएगा; -कई उन्नत अर्थव्यवस्थाएँ मंदी की चपेट में आ जाएँगी; -वैश्विक सुरक्षा स्थिति बिगड़ जाएगी। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि ऐसा लगता है कि आर्थिक सर्वेक्षण किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिखा गया है जो केवल रियर व्यू मिरर को देखते हुए यात्रा को नेविगेट कर रहा है। नेविगेटर (CEA) को विंडशील्ड के माध्यम से आगे के रास्ते को देखना चाहिए था और चालक (वित्त मंत्री) को नुकसान के बारे में चेतावनी देनी चाहिए थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News