डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब भारत में कोरोना के नए वैरिएंट BA.4 और BA.5 की पुष्टि, अब तक मिले 3 केस

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 11:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। चीन, सऊदी अरब समेत कई देशों में अब भी कोरोना के मामले कम होते नहीं दिख रहे हैं। भारत में भी कोरोना के मामले कभी बढ़ जाते हैं तो कभी घट जाते हैं। ऐसे में सरकार अब भी लोगों को सतर्क रहने को लेकर एडवाइजरी जारी कर रही है। इसी बीच भारत में कोरोना के दो नए सब-वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इंसाकोग (INSACOG) ने भारत में कोरोना वायरस के BA.4 और BA.5 ओमिक्रॉन सब वैरिएंट के होने की पुष्टि की है। अब तक देश में इसके तीन केस मिले हैं, इनमें एक मामला तमिलनाडु में और दो केस तेलंगाना में पाए गए हैं।

 

तेजी से फैलता है नया वैरिएंट
मिली जानकारी के अनुसार BA.4 और BA.5 वायरस तेजी से फैलता है। रविवार को भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने एक बयान में कहा कि तमिलनाडु में एक 19 साल की लड़की वायरस BA.4 सब वैरिएंट से संक्रमित पाई गई है। मरीज में सिर्फ हल्के ​​लक्षण देखने को मिले, उसे कोरोना वैक्सीन की डबल डोज लग चुकी है। इतना ही नहीं लड़की की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है। 

 

इससे पहले हैदराबाद के एयरपोर्ट पर एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को ओमिकॉन के BA.4 सब वैरिएंट से संक्रमित पाया गया. यह मरीज दक्षिण अफ्रीका से हैदराबाद आया था। एक अन्य मामले में तेलंगाना में एक 80 वर्षीय बुजुर्ग भी BA.5 सब वैरिएंट से संक्रमित पाया गया. बुजुर्ग में सिर्फ हल्के ​​लक्षण देखने को मिले हैं और उन्हें कोरोना वैक्सीन की डबल डोज लग चुकी है। इस मरीज की भी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। INSACOG ने बताया कि एहतियाती के तौर पर BA.4 और BA.5 संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है। INSACOG ने कहा कि चिंताजनक स्थिति नहीं है। सब-वैरिएंट से संक्रमितों मरीजों को फिलहाल अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News