केरल बाढ़: कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट को हुआ 220 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

punjabkesari.in Tuesday, Aug 21, 2018 - 04:23 PM (IST)

कोच्चि: केरल में भारी बारिश और बाढ़ से कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड (सायल) को 220 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है। एक अधिकारी ने आज यहां बताया कि सायल प्रबंधन ने बाढ़ से तबाह हुए बुनियादी ढांचे को फिर से बनाना शुरू किया है। इसमें हवाईअड्डे की ढाई किलोमीटर लंबी चाहरदिवारी भी शामिल है जो पेरियार नदी में जलस्तर बढ़ने के चलते बह गई थी। अधिकारी ने बताया कि बाढ़ से रनवे, विमानों के खड़े होने के स्थान टैक्सी बे, सीमाशुल्क मुक्त दुकानों के साथ घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय टर्मिनलों के कई क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा रनवे की प्रकाश व्यवस्था समेत इलेक्ट्रिकल उपकरण को भी क्षति पहुंची है।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि दुनिया के पहले पूरी तरह सौर ऊर्जा संचालित इस हवाईअड्डे का सौर बिजली संयंत्र भी बाढ़ से प्रभावित हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को फिर से बनाने के प्रयास युद्धस्तर पर शुरू कर दिए हैं। हमारा शुरूआती आकलन है कि बाढ़ से हवाईअड्डे को 220 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। टर्मिनल की इमारतों को साफ करने के लिए लगभग 200 कर्मचारियों को तैनात किया गया है।’’
PunjabKesari
हवाईअड्डे के अगले हफ्ते फिर से चालू होने की उम्मीद है। कल से कोच्चि के नौसैनिक हवाई अड्डे आईएनएस गरुड़ से नागरिक विमानों का परिचालन शुरू किया जा चुका है। अभी एयर इंडिया की अनुषंगी एलायंस एयर वहां से एक उड़ान बेंगलुरु और एक कोयंबटूर के लिए परिचालित कर रही है। आज इंडिगो ने भी वहां पर अपने विमान का परीक्षण किया है और उसका उड़ान परिचालन आज से शुरू हो सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News