दुनिया की चौथी भ्रष्ट पार्टी BJP और Cong, सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही फेक न्यूज

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 05:05 PM (IST)

नेशनल डेस्कः इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि BBC ने सर्वे करके साल 2017 की दुनिया की 10 सबसे करप्ट पॉलिटिकल पार्टियों की लिस्ट जारी की है। इसमें Cong दुनिया की चौथी सबसे करप्ट पार्टी है। पहले नंबर पर पाकिस्तान के एक्स-पीएम नवाज शरीफ की पार्टी है। जानकारी के मुताबिक एेसा ही एक सर्वे CNN की तरफ से भी किए जाने की न्यूज चल रही है। इसमें भी दुनिया की चौथे नंबर की भ्रष्ट पार्टी BJP को बताया गया है। नंबर वही नवाज शरीफ की PML(N) ही है।
PunjabKesari
क्या है पूरा वायरल मैसेज?
वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि BBC ने एक सर्वे करके दुनिया की 10 सबसे करप्ट राजनीतिक पार्टियों की लिस्ट जारी की है। लिस्ट में Cong को चौथा स्थान दिया गया है। इसी तरह का सर्वे  CNN की ओर से भी किया गया है। इसकी लिस्ट में भी चौथी भ्रष्ट पॉलिटिकल पार्टी भारत की है लेकिन इसमें Cong की जगह BJP का नाम दिया गया है। PunjabKesariइन्वेस्टिगेशन में सामने आई सच्चाई
BBC के सर्वे के हवाले से वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है, इसलिए सच जानने के लिए हमने BBC की ऑफिशियल वेबसाइट सर्च की। काफी सर्च करने के बाद भी हमें ऐसा कोई सर्वे नहीं मिला। इसके अलावा BBC के दुनिया की सबसे करप्ट 10 पॉलिटिकल पार्टियों से जुड़े सर्वे के बारे में हमने इंटरनेट पर सर्च किया। इस दौरान हमें पता चला कि इसी साल मार्च में यही सर्वे BBC के नाम से भी शेयर किया गया था, लेकिन उस लिस्ट में चौथे नंबर पर Cong का नाम था।
PunjabKesariBBC ने ट्विट कर किया था इंकार
इसी तरह CNN के सर्वे से संबंधित कोई तथ्य सामने नहीं आए। हालांकि सोशल मीडिया पर जो मैसेज वायल हो रहा है। उसमें BBC की तरह ही सूची जारी की गई है लेकिन उसमें Cong की जगह BJP का दिया गया है। बाकी सारे नाम एक से हैं। वहीं, BBC ने ट्वीट कर ऐसा सर्वे कराने से इंकार किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News