मोहाली को मिला पहला सी.एन.जी. स्टेशन, 5 लाख घरों को मिलेगी यह सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2016 - 09:48 AM (IST)

मोहाली(प्रदीप) : पैट्रोलियम और प्राकृतिक गैस केंद्रीय राज्यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेसन लिम की तरफ से मोहाली के सैक्टर-56 में पंजाब में स्थापित पहले सी.एन.जी. स्टेशन का उद्घाटन केंद्रीय राज मंत्री विजय सांपला, प्रो. प्रेम सिंह चन्दूमाजरा और चंडीगढ़ की मैंबर लोग सभा किरन खैर, शिक्षा मंत्री पंजाब डॉ. दलजीत सिंह चीमा और इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के सीनियर अधिकारियों की मौजूदगी में करने उपरांत पत्रकारों को बताया कि लगभग 30 हजार वाहन 20 सी.एन.जी. स्टेशनों से सी.एन.जी. प्राप्त कर सकेंगे और मोहाली मेंं यह पहला सी.एन.जी. स्टेशन खोला है। जिसके साथ ट्राईसिटी के लोगों को बड़ा फायदा होगा। 

 

केंद्रीय राज मंत्री ने बताया कि इसके अलावा चंडीगढ़ के सैक्टर-44 में भी सी.एन.जी. स्टेशन खोला गया है। उन्होंने कहा कि सैक्टर-46 में पहले पी.एन.जी (पाइपड नैचुरल गैस) जहां से कि सैक्टर-46 में ई.डब्ल्यू. यह सोसायटी में रहने वाले निवासियों के लिए गैस कनैक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि घरेलू, व्यापारिक और औद्योगिक इकाइयों को इको-फ्रैंडली इंधन की सप्लाई की जाएगी।

 

प्रोजैक्ट पर खर्च होंगे 400 करोड़ :
उन्होंने बताया कि सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजैक्ट को इंडियन ऑयल-अडानी गैस प्राइवेट लिमि. की तरफ से सांझे उद्यम राही शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट पर और 400 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं जिसके साथ 5 लाख घरों को गैस कनैक्शन मिलेंगे और 3000 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी, जिसमें से 110 किलोमीटर लोहों की पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सी.जी.डी प्रोजैक्ट के द्वारा चंडीगढ़, मोहाली, पंचकूलें और नजदीक लगते शहर जीरकपुर, कालका, नालागढ़ और इसके पास के देहाती इलाकों में भी घरेलू गैस कनैक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सिटी गैस बांट प्रोजैक्ट शुरू होने साथ जहां लोगों को इस का आॢथक लाभ होगा वहां इंधन भी साफ-सुथरा मिलेगा।  

 

पी.एन.जी. नैटवर्क द्वारा दिए जाएंगे घरेलू गैस कनैक्शन :
जिसके अंतर्गत ट्राइसिटी चंडीगढ़, मोहाली और पंचकूलों के वाहन सी.एन.जी. स्टेशनों से सी.एन.जी हासिल कर सकेंगे और पी.एन.जी. नैटवर्क के द्वारा घरेलू गैस कनैक्शन दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रोजैक्ट मोहाली, जीरकपुर और बनूड़ निवासियों को भी जल्दी ही पाइप लाइन के द्वारा गैस मिलनी शुरू हो जाएगी। इस मौके पर सिमरनजीत सिंह चंदूमाजरा, जिला अकाली जत्था शहरी के प्रधान परमजीत सिंह काहलो, जत्थेबंदक सचिव शिरोमणि अकाली दल बलजीत सिंह कुंभड़ा, काऊंसलर गुरमुक्ख सिंह सोहल, काऊंसलर परमजीत सिंह सोहाना, पूर्व जिला प्रधान (शहरी) जसवंत सिंह भुल्लर, प्रसिद्ध समाज सेवीं अमर सिंह रंधावा, आर.के. टिंकू, इंडियन ऑयल निगम के जनरल मैनेजर संदीप जैन, चेयरमैन आर.के. सेठी, सी.ई.ओ राजीव शर्मा समेत ओर आदरणिय भी मौजूद थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News