दिल्ली-एनसीआर में बढ़े CNG के दाम, जानिए नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कितनी हुई कीमतें

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 08:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के शहरों में सीएनजी की कीमत में शनिवार को एक रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई। यह मूल्य वृद्धि सब्सिडी वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कमी आने के बाद की गई है। दिल्ली और आसपास के शहरों में घरों में सीएनजी ऑटोमोबाइल और पाइप्ड कुकिंग गैस की खुदरा बिक्री करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने अपनी वेबसाइट पर दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की।

जानिए कितनी हुई कीमतें?
दिल्ली में सीएनजी की कीमत 74.09 रुपए से बढ़कर 75.09 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में यह दर 78.70 रुपए से बढ़कर 79.70 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। हालांकि, पाइप से आपूर्ति वाली घरेलू गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। आईजीएल ने वृद्धि का कारण नहीं बताया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि घरेलू आपूर्ति में गिरावट के बाद कंपनी को अब अधिक आयातित गैस खरीदनी पड़ रही है।
PunjabKesari
जमीन और समुद्र तल से निकाली गई प्राकृतिक गैस को वाहन चलाने के लिए सीएनजी में बदला जाता है। लेकिन ओएनजीसी के घरेलू क्षेत्रों से आपूर्ति सीएनजी की मांग के अनुरूप नहीं रही है। ओएनजीसी क्षेत्रों से प्राप्त गैस आईजीएल की सीएनजी मांग का 66-67 प्रतिशत है। शेष गैस का आयात करना पड़ता है। सूत्रों ने बताया कि घरेलू गैस (पीएनजी) के लिए घरेलू गैस आपूर्ति को प्राथमिकता दी गई है, इसलिए इस खंड में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

गुरुग्राम में सीएनजी की कीमतों में नहीं हुआ बदलाव 
हालांकि, गुरुग्राम में सीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, क्योंकि यहां सेवा एक अलग कंपनी द्वारा की जाती है। अन्य शहरी गैस खुदरा विक्रेताओं ने अभी तक कीमतों में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है। राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में सीएनजी की कीमतें आईजीएल द्वारा 81.94 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 82.94 रुपए प्रति किलोग्राम कर दी गई हैं। हरियाणा के रेवाड़ी के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर और शामली में भी सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इन शहरों में सेवा आईजीएल द्वारा प्रदान की जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News