मुख्यमंत्री चौहान कल दिल्ली में नए मध्यप्रदेश भवन का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Wednesday, Feb 01, 2023 - 10:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बृहस्पतिवार को दिल्ली में अत्याधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण नये मध्यप्रदेश भवन का उद्घाटन करेंगे। मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यहां बताया कि देश की राजधानी दिल्ली के चाणक्यपुरी क्षेत्र में जीसस एंड मेरी मार्ग पर डेढ़ एकड़ में लगभग 150 करोड़ रूपये की लागत से यह भवन बनाया गया है। उन्होंने बताया कि आधुनिक सुविधाओं से युक्त नवीन मध्यप्रदेश भवन में राज्य की संस्कृति, वन्य-जीव, जनजातीय परम्परा, कला और राजनीतिक हस्तियों को भी दर्शाया गया है।

इसमें 104 कमरों (66 डीलक्स और 38 सामान्य कमरे) के साथ चार वीआईपी सूट रूम भी हैं। अधिकारी ने बताया कि मेहमानों को ठहराने के लिए कक्षों में सभी आधुनिक सुविधाएं भी मुहैया कराई गई है। भवन के सम्मेलन कक्ष में एक साथ 45 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। साथ ही 250 लोगों के बैठने के लिए सभागार भी बनाया गया है।

भवन में वीआईपी लाउंज और डाइनिंग रूम (भोजन कक्ष) में एक साथ 35 लोगों और सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि छह मंजिला इस नए भवन की प्रत्येक मंजिल प्रदेश की अलग संस्कृति को दर्शाती है। भवन में बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा नजर आती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News