सुप्रीम कोर्ट में 2 नए जजों की एंट्री, CJI चंद्रचूड़ ने केवी विश्वनाथन और जस्टिस प्रशांत मिश्रा को दिलाई शपथ

punjabkesari.in Friday, May 19, 2023 - 11:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट को आज 2 नए जज मिले। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा को सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई। बता दें कि डी वाई चंद्रचूड़ ने आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ वकील कल्पथी वेंकटरमण विश्वनाथन को आज सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में शपथ दिलाई।  
 
जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और एमआर शाह की सेवानिवृत्ति के बाद सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की संख्या 34 की स्वीकृत शक्ति से घटकर 32 हो गई थी। अब इन दोनों जजों के आने से शीर्ष अदालत में न्यायधीशों की संख्या फिर से अपनी स्वीकृत शक्ति के बराबर हो गई है।

बता दें कि इससे पहले मोदी सरकार कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया गया किरेन रिजिजु को कानून मंत्री पद से हटाकर अर्जुन राम मेघवाल  को नया कानून मंत्री पद सौंपा गया। वहीं पदभार संभलाते ही अर्जुन राम मेघवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट के दो नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के बारे में जानकारी दी।  उन्होंने लिखा कि भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, भारत के माननीय राष्ट्रपति, भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश के साथ परामर्श के बाद, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों के रूप में न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और वरिष्ठ अधिवक्ता केवी विश्वनाथन को नियुक्त करते हुए प्रसन्नता हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News