आज लोकसभा में पेश होगा नागरिकता संशोधन विधेयक (पढ़ें 9 दिसंबर की खास खबरें)

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 05:43 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक पेश करेंगे जिसके तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है। लोकसभा में सोमवार को होने वाले कार्यों की सूची के मुताबिक गृह मंत्री दोपहर में विधेयक पेश करेंगे जिसमें छह दशक पुराने नागरिकता कानून में संशोधन की बात है और इसके बाद इस पर चर्चा होगी और इसे पारित कराया जाएगा।
PunjabKesari
आज लोकसभा में पेश होगा आरक्षण विधेयक
लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षण की सीमा 10 वर्ष और बढ़ाई जाएगी, लेकिन विधायिका में आंग्ल-भारतीय समुदाय के व्यक्ति को मनोनीत करने की व्यवस्था अगले वर्ष जनवरी में समाप्त हो जाएगी। संसद के निचले सदन में आज पेश किए जाने के लिए सूचीबद्ध एक विधेयक में ये प्रस्ताव किए गए हैं।
PunjabKesari
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के नतीजे आज
कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना आज होगी और इससे चार महीने पुरानी राज्य की भाजपा सरकार का भविष्य तय होगा। चुनाव अधिकारियों ने बताया कि इन सीटों पर पांच दिसम्बर को चुनाव हुआ था जिसमें 67.91 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतगणना सुबह आठ बजे 11 केन्द्रों पर शुरू होगी और अपराह्र तक सभी परिणाम आने की उम्मीद है। ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने से रिक्त सीटों को भरने के लिये कराये गये थे।
PunjabKesari
कोल पेंशनर्स आज करेंगे धरना-प्रदर्शन
कोल इंडिया लि. (सीआईएल) और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लि. (एससीसीएल) की कर्मचारी यूनियन ने कोयला क्षेत्र में पेंशन सुधारों की कमी को लेकर आज राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन के धरना-प्रदर्शन की घोषणा की है। आल इंडिया कोल पेंशनर्स एसोसिएशन (एआईसीपीए) के तत्वावधान में आल इंडिया एसोसिएशन आफ कोल एक्जिक्यूटिव्स की ओर से कोयला क्षेत्र के पेंशनभोगी नौ दिसंबर सोमवार को जंतर मंतर पर धरना देंगे।
PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News