चीनी सैनिक की कब्र ने खोल दी ड्रैगन की पोल! Galwan घाटी में हुई झड़प पर फैला रहा था झूठ

punjabkesari.in Saturday, Aug 29, 2020 - 09:45 AM (IST)

नेशनल डेस्क: 15-16 जून को लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुई झड़प में भारतीय सेना ने एक कर्नल समेत 20 सैनिकों को खो दिया था। इस झड़प के बाद चीन यही दोहराता रहा कि उसकी सेना को कोई नुकसान नहीं हुआ है लेकिन अब उसके झूठ से पर्दा उठ गया है। चीन के ही सोशल मीडिया पर गलवान में मारे गए चीनी सैनिकों की कब्रों की तस्वीरें सामने आई है, जिसने चीन की पोल खोलकर रख दी है। 

PunjabKesari

ट्विटर पर मौजूद चीनी मामलों के एक्सपर्ट एम टेलर फ्रैवल का दावा है कि चीन की माइक्रोब्लॉगिंग साइट Weibo पर एक तस्वीर वायरल हो रही जो कि गलवान में शहीद हुए एक सैनिक की कब्र की बताई जा रही है। वायरल पोस्ट के साथ लिखा  है कि ये शहीद चेन जियानग्रोंग की कब्र की असली तस्वीर है, ये सैनिक भारतीय सीमा पर युद्ध करते हुए शहीद हुआ।

PunjabKesari
टेलर का यह भी दावा है कि तस्वीर में मौजूद ये कब्र 19 साल के एक चीनी सैनिक की है जिसकी मौत चीन-भारत के बीच हुई झड़प के दौरान हुई। कब्र पर मंदारिन भाषा में लिखा गया है, 'फुजियान के पिंगनान से 69316 ट्रूप का सैनिक चेन जियांग्रो का मकबरा। उसने जून 2020 में भारतीय सैनिकों के साथ हुए संघर्ष में अपना बलिदान दे दिया और मरणोपरांत केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) द्वारा याद किया गया। 

PunjabKesari

बता दें कि 15 जून की रात चीन के सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला किया था। इसके बावजूद भारतीय सैनिकों ने चीन का बडटकर सामना किया था। हमारे जवानों ने चीन के 40 से 50 सैनिकों को मार गिराया था। हालांकि चीन ने गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में हताहतों की संख्या के बारे में कुछ भी नहीं बताया है। वह दावा करता आया है कि इस संघर्ष में उसकी सेना को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News