तमिलनाडु सरकार के ऐड में दिखा चीन का रॉकेट, मोदी बोले- DMK को भारत की तरक्की बर्दाश्त नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 03:54 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु सरकार को उस समय शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा जब डीएमके के एक मंत्री ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के नए स्पेसपोर्ट के लिए एक विज्ञापन दिया, जिसमें चीन के झंडे वाला एक रॉकेट दिखाया गया था। राज्य मत्स्य पालन मंत्री अनीता राधाकृष्णन द्वारा जारी विज्ञापन का उद्देश्य कुलसेकरपट्टिनम में इसरो स्पेसपोर्ट के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखी जा रही आधारशिला का जश्न मनाना और पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि और उनके बेटे और वर्तमान मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के प्रयासों को उजागर करना था। 

लेकिन इस विज्ञापन में अनजाने में चीनी राष्ट्रीय ध्वज से सजे एक कंप्यूटर-जनित रॉकेट को प्रदर्शित किया गया, जिसके कारण भाजपा ने DMK पर हमला करने के लिए मजबूर होना पड़ा। प्रधानमंत्री ने DMK पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि पार्टी भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की परियोजनाओं पर अपनी मुहर लगा रही है और उनका श्रेय लेने की कोशिश कर रही है।

PunjabKesari

वे भारत के अंतरिक्ष की प्रगति को देखने के लिए तैयार नहीं हैं
पीएम मोदी ने कहा, ''डीएमके ऐसी पार्टी है जो कोई काम नहीं करती बल्कि झूठा श्रेय लेने के लिए आगे बढ़ती है। कौन नहीं जानता कि ये लोग हमारी योजनाओं पर अपना स्टीकर लगाते हैं? पीएम मोदी ने तिरुनेलवेली में एक सार्वजनिक रैली में कहा, अब उन्होंने हद पार कर दी है, उन्होंने तमिलनाडु में इसरो के लॉन्च पैड का श्रेय लेने के लिए चीन के स्टीकर चिपका दिया हैं। उन्होंने कहा, "वे भारत के अंतरिक्ष की प्रगति को देखने के लिए तैयार नहीं हैं और जो कर आप चुकाते हैं, उससे वे विज्ञापन देते हैं और इसमें भारत के अंतरिक्ष की तस्वीर भी शामिल नहीं करते हैं।"  

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई ने स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों में जारी विज्ञापन की निंदा की और DMK पर "हमारे देश की संप्रभुता के प्रति अनादर" प्रदर्शित करने का आरोप लगाया। एक्स पर अपनी बात को रखते हुए अन्नामलाई ने कहा, "यह विज्ञापन... चीन के प्रति डीएमके की प्रतिबद्धता की अभिव्यक्ति है। DMK, भ्रष्टाचार के मामले में ऊंची उड़ान भरने वाली पार्टी, इसरो के दूसरे लॉन्च पैड की घोषणा के बाद से ही स्टिकर चिपकाने के लिए बेताब है... हताशा की मात्रा केवल उनके पिछले कुकर्मों को दफनाने की उनकी कोशिश को साबित करती है।'' 


उन्होंने 60 साल पहले की एक घटना को याद करते हुए ऐतिहासिक संदर्भ में भी बात की, जब इसरो के पहले लॉन्च पैड की मेजबानी के लिए तमिलनाडु की शुरुआती बोली अक्षमता के कारण खराब हो गई थी। "जब इसरो के पहले लॉन्च पैड की परिकल्पना की गई थी, तो तमिलनाडु इसरो की पहली पसंद था... हालांकि, इस मामले को संभालने का डीएमके का तरीका निराशाजनक था। तब बैठक में सीएम तिरु अन्नादुराई के प्रतिनिधि नशे की हालत में पहुंचे, जो हमारे देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम के प्रति गंभीरता की कमी को दर्शाता है।'' “डीएमके में ज्यादा बदलाव नहीं आया है और वह केवल बदतर हो गई है!” अन्नामलाई ने लगाया आरोप. तमिलनाडु में दूसरा, कुलसेकरपट्टिनम में इसरो स्पेसपोर्ट, छोटे उपग्रह प्रक्षेपण वाहनों (एसएसएलवी) के प्रक्षेपण पर ध्यान केंद्रित करते हुए, भारत के अंतरिक्ष प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास होने जा रहा है। यह पहल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और अन्वेषण में भारत की क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।  

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News