CDS बिपिन रावत की मौत पर चीनी मीडिया की घटिया टिप्पणी, बोला-भारतीय सेना में कई खामियां

punjabkesari.in Friday, Dec 10, 2021 - 12:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर हादसे में भारतीय सेना के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। जहां दुनिया के कई देश जनरल बिपिन रावत की बहादुरी को याद कर उनको श्रद्धांजलि दे रहे हैं। वहीं इसी बीच चीन अपनी घटिया हरकत से इस गमगीन माहौल पर टिप्पणी करने से बाज नहीं आया। चीन सरकार के मुख पत्र कहे जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने जनरल बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर क्रैश में हुई मौत को भारतीय सेना की सबसे बड़ी खामी बताया है। अखबार ने इस पर एक आर्टिकल लिखा और जनरल रावत को 'चीन विरोधी' कहा है।

 

चीनी मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि जनरल बिपिन रावत के हवाई क्रैश में मारे जाने से भारतीय सेना के आधुनिकीकरण को तगड़ा झटका लगा है। 'हेलीकॉप्टर दुर्घटना में भारत के रक्षा प्रमुख की मौत ने न केवल भारतीय सेना के अनुशासन और युद्ध की तैयारियों की कमी को उजागर करता है बल्कि यह देश के सैन्य आधुनिकीकरण को भी भारी झटका दिया है जिससे भारत लंबे समय तक उबर नहीं पाएगा। ग्लोबल टाइम्स ने जनरल रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश को मानवीय भूल बताते हुए लिखा कि Mi-17V5 रूसी हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल व्यापक रूप से कई देशों द्वारा होता है। दुर्घटना के सभी संभावित कारण रूसी हेलीकॉप्टर के बजाए मानवीय कारकों की ओर इशारा करते हैं।

 

इतना ही नहीं चीनी मीडिया ने भारतीय सेना को  'अनुशासनहीन' बताया। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा कि 'भारत एक ढीली और अनुशासनहीन सैन्य संस्कृति के लिए जाना जाता है। बिपिन रावत के चीनी आक्रामकता के खिलाफ काफी सख्त रवैया रहा है। उन्होंने 2017 में दोनों देशों के बीच डोकलाम में जारी विवाद का नेतृत्व किया था। साल 2020 में भी रावत ने गलवान में चीनी आक्रामकता का मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाई थी। बता दें कि बुधवार को बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका समेत सेना के 11 अधिकारियों की कुन्नूर में  हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। हेलिकॉप्टर में 14 लोग सवार थे जिनमें से 13 की जान चली गई जबकि केवल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह इस हादसे में बचे हैं और उनका आर्मी के कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News