चीन ने फिर बढ़ाई भारत की टैंशन

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 03:42 PM (IST)

बीजिंगः डोकलाम विवाद पर बेशक भारत और चीन के बीच तनाव खत्म और शांति  नजर आ रही हो लेकिन एक बार फिर चीन ने अपनी गतिविधियां इस क्षेत्र में बढ़ा भारत की  टैंशन को बढ़ा दिया है। चीन की यह सक्रियता पाकिस्तान को राहत देने की कवायद मानी जा रही है। दरअसल अमरीका से बढ़ती दोस्ती, और अब भारत के इसराईल के   करीब आने से चीन और पाकिस्तान बेहद बौखलाए हो सकते हैं।

ऐसे में चीन भारत को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वछंद स्थिति बनाए नहीं रखने देना चाहता ।  हो सकता है कि चीन की यह हरकत भारत को डोकलाम विवाद पर फंसाए रखने की हो। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक सैटेलाइट तस्वीरों के हवाले से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन डोकलाम क्षेत्र के उत्तरी हिस्से में 7 हेलीपैड बना चुका है।हथियारों से लैस वाहन भी उसने इस क्षेत्र में तैनात कर रखे हैं।सैनिकों की मौजूदगी से कुछ दूरी पर भारी मात्रा में सड़क बनाने वाली सामग्री भी मौजूद है।

ये तस्वीरें जनवरी की बताई गई हैं। पिछले साल 16 जून को डोकलाम में सड़क बनाने पर दोनों देशों का विवाद 73 दिन चला था। सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक डोकलाम के कई इलाक़ों में चीनी टैंक भी मौजूद हैं।वहां पर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलें, टैंक्स, आर्मर्ड वीइकल्स, ऑर्टिलरी सहित कई अन्य सैन्य उपकरणों की मौजूदगी है। कुछ जगहों पर बड़ी संख्या में हथियारों की तैनाती देखी जा सकती है। इस बीच, भारत के थलसेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारतीय सैनिक भी इलाके में मौजूद हैं। अगर चीनी सैनिक आए तो भारतीय सैनिक उनका सामना करेंगे। उन्होंने कहा कि चीनी सेना ने डोकलाम में जो निर्माण किए हैं, उनमें से ज्यादातर अस्थाई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News