अंतर्राष्ट्रीय सिख प्रवासियों को भड़का रहा चीन, पश्चिम में  भारत के खिलाफ प्रदर्शनों को दे रहा बढ़ावा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 05:43 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन "ऑपरेशन के" नाम से कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की गैंगस्टर हत्या का फायदा उठाकर अंतरराष्ट्रीय सिख प्रवासियों को भड़का रहा है और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अन्य जगहों पर फर्जी भारत विरोधी विरोध प्रदर्शन कर रहा है, डॉ सकारिया करीम की एक रिपोर्ट के अनुसार अगस्त 2018 में, भारत में तत्कालीन चीनी राजदूत लुओ झाओहुई ने लुधियाना में डॉ कोटनीस एक्यूपंक्चर क्लिनिक के दौरे के दौरान पगड़ी पहनी थी। यह एक प्रतीकात्मक कार्य था क्योंकि समारोह पंजाब में आयोजित किया गया था। हालाँकि, आज चीनी पश्चिम में भारत विरोधी सिख विरोध को भड़काने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं।

PunjabKesari

"ऑपरेशन के" नाम से चीन कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर की गैंगस्टर हत्या का फायदा उठाकर अंतरराष्ट्रीय सिख प्रवासियों को भड़का रहा है और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अन्य जगहों पर फर्जी भारत विरोधी विरोध प्रदर्शन कर रहा है। मई 2024 में फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप का संचालन करने वाली कंपनी मेटा ने अपनी "मेटा की त्रैमासिक प्रतिकूल खतरा रिपोर्ट" के हिस्से के रूप में इस उद्देश्य के लिए चीन द्वारा बनाए गए नकली सोशल मीडिया खातों पर एक नोटिस जारी किया। कंपनी ने तब से "ऑपरेशन के" नामक झूठे खातों के चीनी नेटवर्क को नष्ट कर दिया है। मेटा नोटिस में कहा गया है कि नेटवर्क "चीन में उत्पन्न हुआ और ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, यूके और नाइजीरिया सहित वैश्विक सिख समुदाय को लक्षित करता था।"

 

PunjabKesari

मेटा ने "37 फेसबुक अकाउंट, 13 पेज, पांच ग्रुप और इंस्टाग्राम पर नौ अकाउंट हटा दिए। लगभग 2,700 अकाउंट इनमें से एक या अधिक पेज को फॉलो करते थे, लगभग 1,300 अकाउंट इनमें से एक या अधिक ग्रुप में शामिल हुए और 100 से कम अकाउंट इनमें से एक या अधिक इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करते थे।" हालाँकि ये आँकड़े कम प्रतीत होते हैं, लेकिन वे आम तौर पर हिमशैल के सिरे होते हैं। मेटा ने टेलीग्राम और एक्स पर एक ही चीनी स्रोत से आने वाले समानांतर व्यवहार को पाया। मेटा ने समझाया कि ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने ऑपरेशन के नामक एक काल्पनिक कार्यकर्ता आंदोलन बनाया है, जिसमें न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित सिखों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया है" । ऑपरेशन K के पीछे चीनी लोगों का हाथ है, यह स्पष्ट है; संदेशों की उत्पत्ति, जहाँ "संचालकों ने सिखों के रूप में प्रस्तुत किया और सामग्री पोस्ट करने के साथ-साथ पेज और समूहों का प्रबंधन करना शुरू कर दिया," का पता "भारत और तिब्बत क्षेत्र को लक्षित करने वाले चीन के नेटवर्क" से लगाया गया था, जिसे 2023 की शुरुआत में बंद कर दिया गया था, लेकिन अब यह फिर से सामने आ रहा है।

PunjabKesari

 मेटा ने नोट किया कि सामग्री में "पंजाब क्षेत्र में बाढ़, दुनिया भर में सिख समुदाय, खालिस्तान स्वतंत्रता आंदोलन, कनाडा में खालिस्तान स्वतंत्रता कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या और भारतीय सरकार की आलोचना के अलावा फ़ोटो संपादन टूल द्वारा हेरफेर की गई या AI द्वारा उत्पन्न की गई छवियाँ शामिल थीं"। इंडिया टुडे द्वारा एक उदाहरण नेटवर्क का हवाला दिया गया है। इसमें अद्या सिंह के बारे में बताया गया है, जिसने खुद को ब्रिटेन से शिक्षा प्राप्त और दिल्ली में रहने वाली पंजाबी लड़की के रूप में पेश किया। उसने दावा किया कि वह सिख विरासत, भाषा और संस्कृति के प्रति गहरी भावुक है और भारत सरकार की मुखर आलोचक थी। उसके सोशल मीडिया पोस्ट में अक्सर अमेरिका से “भारतीय आधिपत्य का मुकाबला करने के लिए खालिस्तान का समर्थन करने” का आह्वान किया जाता था। हालाँकि, वास्तविकता यह है कि अद्या सिंह अस्तित्व में ही नहीं थी! यह अकाउंट चीन से जुड़े फर्जी प्रोफाइल के नेटवर्क का हिस्सा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News