दक्षिण चीन सागर में China की बढ़ती धौंस से टेंशन में अमेरिका

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 01:25 PM (IST)

बीजिंगः विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती धौंस से अमरिका टेंशन में है। मंगलवार को अमेरिकी प्रशांत बेड़े के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने  भारत की यात्रा दौरान कहा कि दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की आक्रमकता बढ़ती जा रही है और वह रणनीतिक क्षेत्र में दूसरे देशों पर धौंस जमाना जारी रखे हुए है।  उन्होंने नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और अन्य वरिष्ठ रक्षा अधिकारियों से मुलाकात की। एक्विलिनो ने कहा कि उन्होंने और सिंह ने सहयोग बढ़ाने और सूचना साझा करने को बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

PunjabKesari

एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने संवाददाताओं से यहां बातचीत में कहा कि विवादित जल क्षेत्र में चीन की सैन्य तैनाती से कई देशों को खतरा है। उनमें से कई अमेरिका के सहयोगी देश हैं। दक्षिण चीन सागर में चीन और कई अन्य देशों के बीच स्प्रैटली द्वीप समूहों पर नियंत्रण को लेकर विवाद है। ताइवान, वियतनाम, फिलीपीन, मलेशिया और ब्रुनेई ने द्वीप समूहों पर अपना दावा पेश किया है। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने चीन के सैन्य जमावड़े में कोई कमी देखी है तो एडमिरल एक्विलिनो ने कहा, ''मैंने क्षेत्र में देशों पर धौंस जमाए जाने को लगातार देखा है।

PunjabKesari

मैंने द्वीप समूहों या चट्टानों को मानव निर्मित द्वीप समूह में बदलते और सैन्यीकरण होते देखा है, जबकि बातचीत रक्षात्मक उद्देश्यों के बारे में है। उन्होंने कहा, ''वे क्षेत्र में सभी देशों-हमारे सहयोगियों, मित्रों-को चुनौती देते हैं और उन्हें धमकाते हैं। लेकिन उन द्वीपों से किसी भी तैनाती को नहीं हटाया गया है। इसलिए मैं कहूंगा कि तैनाती में कोई कमी नहीं आई है और सिर्फ समूचे क्षेत्र में अपने उद्देश्यों को हासिल करने के लिए चीन की ओर से दबाव बढ़ा है। एक्विलिनो ने कहा कि भारत और अमेरिका स्वतंत्र और मुक्त हिन्द-प्रशांत के लिए कार्य करते रहेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News