तिब्बत में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रॉकेट तैनात कर सकता है चीन, भारत के लिए खतरा

punjabkesari.in Monday, Aug 06, 2018 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्ली: चीन आए दिन ऐसी गतिविधियां कर रहा है जो भारत के लिए चिंता का कारण बन सकती हैं। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन तिब्बत क्षेत्र में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक कैटापुल्ट (प्रक्षेपक) तकनीक से लैस रॉकेट तैनात करने की योजना बना रहा है। यह रॉकेट कम ऑक्सीज़न और कम विजिबिलटी वाली जगहों पर भी मार करने में कारगर होगा। इतना ही नहीं यह ऊंचाई वाले इलाकों में 200 किलोमीटर तक मार करने में भी सक्षम होंगे।
PunjabKesari
चीनी रिसर्चर हान हुनली के मुताबिक पिछले कुछ समय में दक्षिण-पश्चिमी बॉर्डर क्षेत्र में जो घटनाएं हुई हैं उनको देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि कि चीन ने खुलकर भारत का नाम नहीं लिया लेकिन माना जा रहा है कि ड्रेगन का इशारा डोकलाम की तरफ भी है।
PunjabKesari
हुनली ने कहा कि चीन के आसपास पहाड़ी क्षेत्र हैं जहां पर हथियार पहुंचान मुश्किल हो रहा था लेकिन अब इस नई तकनीक वाले रॉकेट से कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि इससे बहुत सटीक निशाना लगेगा। इस रॉकेट को राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पसंदीदा फोर्स PLA को सौंपा जाएगा। वहीं चीन भारत को भी हल्के में नहीं लेना चाहती इसलिए वो अपनी फोर्स को और मजबूत कर रही है। उल्लेखनीय है कि 73 दिन चले डोकलाम विवाद को भारत और चीन ने कूटनीतिक बातचीत के जरिए सुलझाया था। इस विवाद के चलते दोनों देशों की सेनाएं कई दिनों तक आमने-सामने डटी रही थीं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News