पंजाब में शिक्षा क्रांति: 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' से बच्चों के सपनों को मिल रही नई उड़ान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 04:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार का लक्ष्य हर बच्चे को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। इसी उद्देश्य से 'स्कूल ऑफ एमिनेंस' खोला गया है। स्कूल ऑफ एमिनेंस के पास प्रयोगशालाओं और विभिन्न खेल सुविधाओं के साथ स्मार्ट बुनियादी ढांचा और खेल मैदान हैं। भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य भर में 117 ऐसे स्कूल खोलने और उन्हें कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है। इन स्कूलों के प्रति बच्चों में काफी उत्साह देखा जा रहा है.
PunjabKesari
स्कूल ऑफ एमिनेंस एक ऐसा मॉडल है, जिसे न सिर्फ पंजाब बल्कि पूरे देश में दोहराया जा सकता है। स्कूल ऑफ एमिनेंस की अवधारणाएँ पारंपरिक शिक्षण विधियों से परे हैं। इनका निर्माण अत्याधुनिक शिक्षा, बुनियादी ढांचे और छात्र विकास के लिए समग्र दृष्टिकोण की नींव पर किया गया है। इन स्कूलों को रचनात्मकता को बढ़ावा देने और उन मूल्यों को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो छात्रों को 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए तैयार करते हैं।
PunjabKesari
इन स्कूलों का निर्माण सरकारी स्कूलों की मौजूदा इमारतों की बुनियादी संरचना में सुधार करके किया गया है। इन स्कूलों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें से 25 प्रतिशत सीटें निजी स्कूलों के छात्रों के लिए भी आरक्षित की गई हैं, जिससे सरकारी स्कूलों के साथ-साथ निजी स्कूलों के छात्र भी विश्व स्तरीय शिक्षा का लाभ उठा सकेंगे। मुख्यमंत्री भगवंत मान के प्रयासों से पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां कोई भी स्कूल शिक्षक विहीन नहीं होगा या राज्य के सभी स्कूलों में एक भी शिक्षक नहीं होगा। पंजाब सरकार भी सरकारी स्कूलों की हालत बदलने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है. इसी उद्देश्य से सरकारी स्कूलों की चहारदीवारी का निर्माण कार्य भी तेजी से किया गया। इसके अलावा पंजाब देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां सुरक्षा तैनात की गई है. इसके अलावा पंजाब के सभी स्कूलों में वाई-फाई सिस्टम लगाया जाएगा।
PunjabKesari
शिक्षा क्रांति के लिए जाना जाएगा पंजाब- मुख्यमंत्री माननीय
मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब में शिक्षा के क्षेत्र में एक नई क्रांति की शुरुआत हुई है। वह दिन दूर नहीं जब शिक्षा के क्षेत्र में पंजाब का नाम सबसे पहले लिया जाएगा। स्कूल ऑफ एमिनेंस इस प्रयास में एक प्रमुख कड़ी के रूप में कार्य करेगा क्योंकि यह विशेष रूप से गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों को सम्मानजनक शिक्षा प्रदान करेगा। पहले पंजाब हरित और श्वेत क्रांति के लिए जाना जाता था लेकिन अब राज्य शिक्षा क्रांति के लिए जाना जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News