अंधाधुंध स्क्रॉलिंग  से बच्चे बन रहे हैं ब्रेन रोट, सोशल मीडिया को असल दुनिया मानकर जीने वाले खुद पर खो रहें नियंत्रण

punjabkesari.in Saturday, Jun 15, 2024 - 11:22 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कुछ दिन पहले एक वीडियो में 10 साल की बच्चियों को महंगे ब्रांड के स्किन प्रोडक्ट की तारीफ करते और एंडोर्स करते दिखाया गया तो सोशल मीडिया यूजर्स और एक्सपर्ट ने आपत्ति जताई थी। उनका तर्क था कि बच्चियों को इन प्रोड्क्टस की जरूरत ही नहीं है न ही आने वाले वर्षों में होगी.... इसी तरह अब मिडिल क्लास में पढ़ने वाले बच्चे जिम जॉइन करने लगे हैं।

PunjabKesari

एक्सपर्ट के मुताबिक यह ब्रेन रोट की स्थिति है। ब्रेन रोट यानी डिजिटल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से सोचने-समझने की क्षमता में कमी। दरअसल जब हम जरूरत से ज्यादा ऑनलाइन रहते हैं और सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिताते हैं तो उसे ही असली दुनिया समझने लगते हैं। उनकी बातचीत में भी इंटरनेट की दुनिया के शब्द ज्यादा होते हैं। बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल में डिजिटल वेलनेस लैब के प्रमुख डॉ. माइकल रिच के मुताबिक इंटरनेट कंटेंट मस्तिष्क में इस कदर घुसपैठ कर सकता है कि लोगों का इस बात पर भी नियंत्रण नहीं रह जाता कि वे क्या कह रहे हैं, उन्हें बस वही मीम बोलना होता है जो वे देखते रहते हैं। लगातार ऐसे इंटरनेट कंटेंट से जुड़े होने के चलते वे वास्तविक दुनिया से दूर हो जाते हैं। लैब में इलाज के लिए पहुंचा 18 साल का जोशुआ रोड्रिग्ज कहता है कि पहले वह पूरे समय फोन स्क्रॉल करते हुए वीडियो देखता रहता था। पढ़ाई में भी मन नहीं लगता था। खुद पर नियंत्रण ही नहीं रह गया था। ट्रीटमेंट के बाद अब सोशल मीडिया पर महज 15 मिनट बिताता है।

PunjabKesari

 वेलनेस लैब के एक्सपर्ट ब्रेन रोट को एक तरह का विकार मानते हैं। इसमें यूजर्स बिना सोचे-समझे स्क्रॉल करने या लंबे समय तक गेमिंग सेशन्स के साथ इस कदर जुड़ जाते हैं कि मानो सुन्न हो गए हों। डॉ. रिच कहते हैं, 'हमारा लक्ष्य माता-पिता और बच्चों को बेहतर ऑनलाइन आदतें विकसित करने में मदद के लिए प्रोत्साहित करना है। क्योंकि बच्चों को टेक्नोलॉजी से दूर करना तो सही नहीं होगा। इससे बच्चों की फोन से जुड़ने की इच्छा और बढ़ेगी। हमें इंटरनेट और फोन के इस्तेमाल पर बहस को 'अच्छा बनाम बुरा' से 'स्वस्थ बनाम कम स्वस्थ' में बदलना है।'

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Radhika

Related News