जरूर करवाएं Child Insurance, बच्चे की शिक्षा के लिए हो जाएं बेफिक्र, Tax में भी मिलेगी छूट

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2024 - 07:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सही वित्तीय योजना बनाना बेहद जरूरी है। इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों की शिक्षा, विवाह और अन्य महत्वपूर्ण जीवन लक्ष्यों के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। शिक्षा के लिए लाइफ इंश्योरेंस एजुकेशन प्लान बच्चों की शिक्षा से जुड़ी सभी जरूरतों के लिए पर्याप्त फंड उपलब्ध करा सकता है।

Child Insurance के मुख्य फायदे:

Long Term Investment: ये योजनाएं आमतौर पर लंबी अवधि के लिए होती हैं, जिससे निवेशक को पर्याप्त समय मिलता है कि वे अपने बच्चे के भविष्य के लिए धन जमा कर सकें।

insurance coverage: अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बच्चे को बीमा राशि प्राप्त होती है, जिससे उसकी जरूरतें पूरी हो सकती हैं।

tax benefit: चाइल्ड इंश्योरेंस पर मिलने वाला प्रीमियम भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स छूट के योग्य होता है, जिससे यह निवेश और भी लाभदायक हो जाता है।

कई योजनाएं प्रीमियम भुगतान की आवृत्ति (मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक) और पॉलिसी की अवधि में लचीलापन प्रदान करती हैं, ताकि निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार योजना को चुन सके। 

सुविधाएं और बोनस: इन योजनाओं में मनी बैक विकल्प, टर्मिनल बोनस और अन्य लाभ शामिल होते हैं, जो बेहतर रिटर्न प्रदान करते हैं।

निवेश के साथ-साथ बीमा सुरक्षा:

चाइल्ड इंश्योरेंस योजनाएं बीमा सुरक्षा के साथ-साथ निवेश के अवसर भी प्रदान करती हैं। प्रीमियम का एक हिस्सा निवेश में जाता है, जो समय के साथ बढ़ता है और बच्चों के भविष्य के लिए एक मजबूत आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

ध्यान रखने योग्य बातें:

पॉलिसी का प्रकार: टर्म इंश्योरेंस, यूनिट लिंक्ड प्लान और सेविंग्स प्लान में से अपनी जरूरत और लक्ष्य के अनुसार योजना का चयन करें।

कवरेज राशि: सुनिश्चित करें कि पॉलिसी की कवरेज राशि आपके बच्चे के भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हो।

प्रीमियम भुगतान: अपनी वित्तीय स्थिति के अनुसार प्रीमियम की राशि और भुगतान अवधि का चयन करें।

लॉक-इन पीरियड: यह ध्यान में रखें कि पॉलिसी का लॉक-इन पीरियड कब समाप्त होता है, ताकि आपको पैसे निकालने में सुविधा हो।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News