छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, 7 नक्सली गिरफ्तार, एक महिला नक्सली ने किया सरेंडर

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 09:00 PM (IST)

छत्तीसगढ़ : छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने दो इनामी नक्सलियों समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया जबकि एक अन्य घटना में एक महिला नक्सली ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया तथा नारायणपुर जिले में सुरक्षाबलों के सामने एक महिला नक्सली ने आत्मसमर्पण कर दिया।
 

PunjabKesari

बीजापुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में सुरक्षाबलों की अलग-अलग कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने रामधर वेको (24), सोमलू उरसा (35), सुखराम कोवासी (30), साई वेको (31), लाल सिंह (25), रानू लेकाम (25) और सन्ना उरसा (34) को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि रामधर वेको और सोमलू उरसा जनताना सरकार के अध्यक्ष हैं। दोनों के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम है। उन्होंने बताया कि भैरमगढ़ थाना क्षेत्र में माओवादियों के द्वारा तेदुपत्ता की लेवी वसूलने के लिए अलग-अलग स्थानों पर बैठक करने की सूचना मिली थी। सूचना के बाद सुरक्षाबलों को केशकुतुल और तुरेनार गांव की ओर रवाना किया गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने केशकुतुल, सुराखाड़ा और तुरेनार गांव से सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने नक्सलियों से विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किया है। नक्सलियों के खिलाफ आगजनी, पुलिस दल पर हमला करने समेत कई नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है। उन्होंने बताया कि एक अन्य घटना में राज्य प्रशासन की नक्सल उन्मूलन नीति और 'नियद नेल्लानार' योजना से प्रभावित होकर एक महिला नक्सली जयंती गोटा ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

PunjabKesari

अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाली नक्सली मिलिशिया उप- कमांडर के पद पर कार्यरत थी तथा पिछले 5 वर्षों से माओवादी संगठन में थी। उन्होंने बताया कि महिला नक्सली को राज्य प्रशासन की नक्सल उन्मूलन नीति के तहत 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गयी। छत्तीसगढ़ सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के गांवों के लिए 'नियद नेल्लानार योजना' (आपका अच्छा गांव योजना) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शुरू किए गए 14 नए शिविरों की पांच किलोमीटर की परिधि के गांवों में 25 से अधिक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News