बरसात में मूड स्विंग से बढ़ता है महिलाओं का वजन, फिट रहने के लिए खाएं ये चीजें... रोजाना करें स्ट्रेचिंग

punjabkesari.in Monday, Jul 01, 2024 - 11:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में बारिश शुरू हो गई है और उस मौसम की भी शुरुआत हो गई है। इस दौरान महिलाओं का मूड स्विंग की समस्या से जूझना पड़ता है। अमेरिका के हॉर्वर्ड मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर डॉ. रामशंकर उपाध्याय बताते हैं कि बरसात के मौसम में महिलाओं में सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर घट जाता है। इससे उन्हें खुशी का एहसास कम होता है और वे उदास रहने लगती हैं।

ऐसे में वे ज्यादा खाने लगती हैं। कई बार बिना भूख के भी, सिर्फ अपना मूड ठीक करने के लिए भी वे तला- भुना खा लेती हैं। इससे उनका वजन बढ़ने लगता है। डॉ. उपाध्याय बताते हैं कि इससे बचने के लिए महिलाएं विटामिन से भरपूर आहार लें। खासतौर पर विटामिन डी शरीर में कम न होने दें। बरसात में शरीर में जकड़न आने लगती है। इसलिए वेट ट्रेनिंग न करें, बल्कि स्ट्रेचिंग वाले व्यायाम ही करें। इस मौसम में फर्मेंटेड फूड यानी इडली-डोसा जैसी चीजें आसानी से पच जाती हैं। इनका सेवन करें। सांस संबंधी समस्याएं हैं तो जामुन खूब खाएं।

बरसात में वजन घटाने के लिए क्या खाएं
• बरसात में मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसलिए घड़ी देखकर न खाएं, जब भूख लगे तभी खाएं।
• कार्बोहाइड्रेट कई स्रोतों से लें। रागी, ज्वार, कोदो, कुटकी जैसे मोटे अनाज सबसे अच्छे स्रोत हैं।
• अपने खाने में साबुत अनाज की मात्रा बढ़ाएं और फैट के लिए खाने में घी का इस्तेमाल करें।
• हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर-मूली और लौकी सबसे ज्यादा लें। पपीता और चुकंदर भी फायदेमंद होंगे।
• दही जैसी प्रोबॉयोटिक्स चीजों का खूब सेवन करें।

प्यास लगे बिना भी पानी पिएं, चाय-कॉफी नहीं सूप लें
डॉ. उपाध्याय बताते हैं- बरसात में डिहाइड्रेशन सबसे ज्यादा होता है। पसीना न होने से प्यास नहीं लगती और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए प्यास लगे बिना भी पानी पीते रहें। चाय-कॉफी की जगह सूप लें। हर्बल चाय ले सकते हैं। बारिश में इम्यूनिटी भी घट जाती है। इसे बनाए रखने के लिए खट्टे फल खाएं और नींबू का सेवन बढ़ा दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News