Nvidia के सीईओ ने की पीएम मोदी की तारीफ, बताया क्यों भारत कर रहा है AI पर फोकस

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 03:08 PM (IST)

नेशनल डेस्क. Nvidia CEO के संस्थापक और सीईओ जेनसन हुआंग ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें एक महत्वपूर्ण उपमा दी, जिसमें उन्होंने कहा कि "भारत को आटा निर्यात करके ब्रेड नहीं आयात करनी चाहिए, इसी तरह देश को डेटा निर्यात करके बुद्धिमत्ता नहीं आयात करनी चाहिए।" हुआंग मुंबई में Nvidia CEO AI समिट इंडिया में शामिल होने के लिए पहुंचे थे और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के साथ एक संवाद सत्र आयोजित किया।

PunjabKesari

पीएम मोदी के साथ पहली मुलाकात

हुआंग ने कहा- जो चीज मुझे वास्तव में पसंद है, वह यह है कि जब मैंने मोदी जी से पहली बार मुलाकात की थी, तो उन्होंने मुझसे अपनी कैबिनेट से मिलने के लिए कहा। यह लगभग छह साल पहले की बात है। उन्होंने मुझसे इस कैबिनेट को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में संबोधित करने के लिए कहा। और मैं बहुत हैरान था। यह सच में पहली बार था जब किसी सरकारी नेता, किसी राष्ट्रीय नेता ने मुझसे इस विशेष विषय पर अपनी कैबिनेट को संबोधित करने के लिए कहा है।

PunjabKesari

Nvidia CEO ने कहा- "यह उस समय की बात है, जब कोई भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बात नहीं कर रहा था। मेरी आखिरी मुलाकात में यह वास्तव में बहुत गहरा था। उन्होंने कहा... मैं उन्हें AI इंफ्रास्ट्रक्चर के सिद्धांत और यह क्यों जरूरी है कि हर देश को अपना खुद का AI इंफ्रास्ट्रक्चर होना चाहिए, जैसे कि अपनी संचार प्रणाली, इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़कें, ऊर्जा।  निश्चित रूप से बुद्धिमत्ता भी आपके इंफ्रास्ट्रक्चर का हिस्सा होनी चाहिए और बुद्धिमत्ता का निर्माण भी आपके इंफ्रास्ट्रक्चर का हिस्सा होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से समझ में आता है कि भारत को अपनी खुद की AI बनानी चाहिए। "अपनी खुद की AI का निर्माण करें। आपको आउटसोर्स नहीं करना चाहिए, आपको डेटा निर्यात करके बुद्धिमत्ता नहीं आयात करनी चाहिए। यह ऐसा है जैसे मोदी जी ने कहा, भारत को सिर्फ आटा निर्यात करके ब्रेड नहीं आयात करना चाहिए। हमें अपने डेटा में मूल्य जोड़ना चाहिए और हमारी साझेदारी इस यात्रा की शुरुआत करने के लिए है ताकि भारत अपना खुद का इंफ्रास्ट्रक्चर बना सके। आपके पास निश्चित रूप से अपनी कंप्यूटर विज्ञान की विशेषज्ञता है और आपके पास डेटा भी है, आपके पास उपयोगकर्ताओं की एक विशाल जनसंख्या है, जो इस चक्र को चलाने में मदद करेगी।"


AI की भूमिका

हुआंग ने बताया कि मोदी जी ने यह भी कहा कि "आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता पूरे भारतीय जनसंख्या को ऊंचा उठाने की है। भारत में दुनिया के सबसे अधिक प्रोग्रामर हैं, लेकिन फिर भी प्रोग्रामिंग करना आसान नहीं है। हर किसी को AI को प्रोग्राम करने की क्षमता दी जा सकती है। अगर AI हर नागरिक के हाथ में हो, तो यह पूरे समाज को लाभान्वित कर सकता है। 

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान बैठक

हुआंग इस वर्ष पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान 15 टेक नेताओं में से एक थे। उन्होंने न्यू यॉर्क में बैठक के बाद कहा- यह भारत का क्षण है। आपको इस अवसर को भुनाना चाहिए। इस बैठक में गूगल के सुंदर पिचाई, एडोब के शंतनु नारायण और आईबीएम के अरविंद कृष्ण जैसे प्रमुख तकनीकी कंपनियों के प्रमुख भी शामिल थे।

Nvidia भारत में विभिन्न कंपनियों, स्टार्टअप और शैक्षणिक संस्थानों के साथ इस संभावनाओं को प्राप्त करने के लिए काम कर रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की उभरती तकनीकों और विशेषकर AI के प्रति गहरी रुचि की प्रशंसा की। उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री एक अद्भुत छात्र हैं। हर बार जब मैं उनसे मिलता हूं, वह तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में अधिक जानने की इच्छा रखते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News