चीनी कंपनियों के साथ मिलीभगत, 400 से ज्यादा CAs पर बड़े एक्शन की तैयारी में केंद्र सरकार

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2022 - 02:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार ने 400 चार्टर्ड एकाउंटेंट्स (Chartered Accountants) और कंपनी सचिवों (Company Secretaries) के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है। इन पक आरोप है कि ये सभी मेट्रो शहरों में नियमों की धज्जियां उड़ाकर चाइनीज सेल कंपनियों (Chinese Shell Companies) के साथ जुड़े हुए थे। एक खबर के अनुसार केंद्र की यह कार्रवाई 2020 की गलवान घटना के बाद चीन और चीनी कंपनियों के खिलाफ भारत सरकार द्वारा उठाए गए कदम का ही हिस्सा है।

 

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि जिन CA और CS के खिलाफ कार्रवाई की गई वे सभी नियमों और कानून का पालन किए बिना बड़ी संख्या में चीनी-स्वामित्व वाली या चीन संचालित शेल कंपनियों को शामिल करने में मदद की थी। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) ने पिछले दो महीनों में वित्तीय खुफिया एजेंसी से इनपुट प्राप्त करने के बाद कार्रवाई की सिफारिश की। फिलहाल मंत्रालय के प्रवक्ता ने अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की चीनी कंपनियों के साथ मिलीभगत
भारतीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान (ICAI) एक वैधानिक निकाय जो देश में चार्टर्ड एकाउंटेंसी के पेशे को नियंत्रित करती है। ICAI की तरफ से कहा गया कि अनुशासनात्मक निदेशालय को देश के विभिन्न रजिस्ट्रार कार्यालयों से चार्टर्ड एकाउंटेंट्स की चीनी कंपनियों के साथ मिलीभगत की खबर मिली है।

 

इसी के आधार पर (पेशेवर और अन्य कदाचार और मामलों के आचरण की जांच की प्रक्रिया) नियम, 2007 के तहत की जा रही है। बता दें कि इससे पहले पिछले साल अक्तूबर से लेकर अब तक टैक्स चोरी और दूसरे मामलों में टेलीकॉम, फिनटेक और मैन्युफैक्चरिंग में लगी करीब आधा दर्जन चीनी कंपनियों पर आयकर अधिकारियों ने छापेमारी की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News