School Reopening: केंद्र ने राज्यों पर छोड़ा फैसला, कहा- 5% से कम है पॉजिटिविटी रेट तभी खोले स्कूल

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जहां राज्य सरकारों ने स्कूलों और काॅलेजों को बंद कर दिया था वहीं अब केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि जिन जिलों में कोविड संक्रमण की दर 5 प्रतिशत से कम है वे स्कूल दोबारा खोल सकते है।
 

दरअसल, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा कि देश में महामारी की स्थित में सुधार हुआ है और कोविड-19 के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल पुनः खोलने की दिशा में सरकार का विश्वास और मजबूत हुआ है। शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि 11 राज्यों में स्कूल पूरी तरह खुले हैं जबकि 16 राज्यों में ज्यादातर उच्चतर कक्षाओं में लिए स्कूल पुनः खोले गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि टीकाकरण के ‘व्यापक’ अभियान के बाद मंत्रालय ने स्कूल पुनः खोलने के लिए दिसंबर में संशोधित दिशा निर्देश जारी किये थे।
 

अधिकारियों ने कहा कि 9 राज्यों में स्कूल पूरी तरह बंद हैं और सभी राज्यों में कम से कम 95 प्रतिशत शिक्षक और गैर-शिक्षक कर्मचारियों ने टीका लगवाया है। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों में 100 प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया गया है। वी के पॉल ने कहा कि महामारी की स्थिति में सुधार हुआ है। ऐसे 268 जिले हैं जहां संक्रमण की दर पांच प्रतिशत से कम है। स्पष्ट रूप से, यह जिले गैर-कोविड देखभाल की ओर कदम बढ़ा सकते हैं और और अन्य आर्थिक गतिविधियों तथा स्कूलों को पुनः खोलने पर विचार कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News