‘भारत बंद’ के लिए केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, राज्यों से कही ये बातें

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 08:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि मंगलवार को किसान संगठनों और उनके समर्थन में विपक्षी दलों द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ के दौरान कड़ी सुरक्षा की जाए और साथ ही शांति सुनिश्चित की जाए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी देशव्यापी परामर्श में कहा कि राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन किया जाए और सामाजिक दूरी बनाए रखी जाए।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया है कि ‘भारत बंद’ के दौरान शांति और धैर्य बनाए रखा जाए और एहतियाती कदम उठाए जाएं ताकि देश में कहीं भी अप्रिय घटना नहीं हो। ‘भारत बंद’ का आह्वान किसान संगठनों ने किया है जो संसद के मॉनसून सत्र में लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं।

कांग्रेस, राकांपा, द्रमुक, सपा, टीआरएस और वामपंथी दलों जैसी बड़ी पार्टियों ने बंद का समर्थन किया है। नये कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में हजारों किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। इनमें अधिकतर किसान पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के हैं। इसके अलावा बाकि जगहों से भी किसानों को समर्थन मिलना जारी है।

प्रदर्शनकारी किसानों की सरकार के साथ शनिवार को हुई पांचवें दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही क्योंकि किसान संगठनों के नेता नये कानून को वापस लेने की अपनी मांग पर अड़े रहे और ‘हां या नहीं’ में स्पष्ट जवाब की मांग करते हुए ‘मौन व्रत’ धारण कर लिया था। अब केंद्र सरकार और किसानों के बीच नौ दिसंबर को एक और बैठक होनी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News