केंद्र सरकार का एक्शन, 20 यूट्यूब चैनल पर लगाया बैन...चला रहे थे भारत विरोधी फर्जी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, Dec 21, 2021 - 05:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार के IT एक्ट 2021 के तहत वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भारत विरोधी प्रोपोगैंडा फैलाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों पर बैन लगा दिया है। भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के एक आदेश के बाद यूट्यूब ने यह कार्रवाई की है। हालांकि सरकार की तरफ से अभी इस कार्रवाई के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। आईटी एक्ट 2021 के तहत यह अब तक पहली बड़ी कार्रवाई है। 20 यूट्यूब चैनल के अलावा दो वेबसाइट पर भी प्रतिबंध लगाया गया है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी 20 यूट्यूब चैनल पाकिस्तान से संचालित होते थे और दो वेबसाइट को भी पाकिस्तान से ही ऑपरेट किया जा रहा था। अधिकारियों ने बताया कि इन चैनल में एक 'नया पाकिस्तान' के नाम से भी था जिसके करीब दो मिलियन सब्सक्राइबर्स थे। ये चैनल कृषि कानूनों के खिलाफ और अयोध्या से लेकर कश्मीर तक को लेकर फर्जी खबरें चला रहे थे।

 

स्पेशल पावर से की गई कार्रवाई
आईटी एक्ट 2021 के कानून के मुताबिक पहली बार आपातकालीन स्थिति में स्पेशल पावर का इस्तेमाल किया गया है और इन चैनल पर बैन लगाया गया है। इन चैनल पर दिखाए जा रहे कुछ वीडियो अनुच्छेद 370, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कश्मीर की ओर बढ़ते तालिबान लड़ाकों को लेकर थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News